Shekhar Kapur ने बताया कैसे बनाया ‘मिस्टर इंडिया’? क्या है अमिताभ बच्चन की आवाज का राज?

बॉलीवुड के एक फिल्म निर्माता प्रमोद चक्रवर्ती की फिल्म के मुहूर्त की तैयारी चल रही थी। मेगास्टार अमिताभ बच्चन को आमंत्रित किया गया था।

बॉलीवुड के एक फिल्म निर्माता प्रमोद चक्रवर्ती की फिल्म के मुहूर्त की तैयारी चल रही थी। मेगास्टार अमिताभ बच्चन को आमंत्रित किया गया था। मुहूर्त पार्टी में सभी अमित जी का इंतजार कर रहे थे। काफी देर तक इंतजार करने के बाद भी जब अमिताभ नहीं आए तो उनका ऑडियो चलाया गया और फिल्म का शुभ मुहूर्त हो गया। इस घटना ने उस पार्टी में मौजूद लेखक जोड़ी सलीम-जावेद को एक फिल्मी कहानी का विचार दिया। सलीम-जावेद के जरिए ये कहानी फिल्ममेकर शेखर कपूर तक पहुंची…और फिर जो मास्टरपीस बनी, उसे हम आज ‘मिस्टर इंडिया’ के नाम से जानते हैं।’

इस फिल्म का जिक्र आते ही अचानक ‘अरुण भैया’ यानी अनिल कपूर, ‘हवा हवाई…’ गाने वाली श्रीदेवी और ‘मोगैंबो खुश हुआ’ कहने वाले अमरीश पुरी की याद आ जाती है. पुरी) छूट जाएँगी। इस बेहतरीन फिल्म को बनाने वाले शेखर कपूर का आज जन्मदिन है। फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ शेखर ने फिल्म बनने की यह कहानी खुद एक इंटरव्यू के दौरान बताई थी।

मोगैंबो के किरदार में नजर आए अभिनेता 

उन्होंने बताया कि, ‘जब हमने इसे बनाया तो हम इस बात की पुष्टि करना चाहते थे कि दर्शक ढाई घंटे तक सीटों से चिपके रहेंगे। इतने लंबे समय तक उस गति को बरकरार रखना मुश्किल था। फिल्म में जब बच्चे खा रहे थे तब भी वे टेबल पर चम्मच से थपकी दे रहे थे। यह बहुत टाइट लाइववायर फिल्म है। हर कोई अति-ऊर्जावान था। यह एक हाइपर फिल्म थी। फिल्म में उनके पसंदीदा किरदार के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बिना किसी हिचकिचाहट के कहा, ‘मोगैंबो’। मोगैंबो के किरदार में नजर आए अभिनेता अमरीश पुरी ने उनकी तारीफ करते हुए कहा कि यह किरदार उनके लिए लिखा गया था।

शेखर की एक्टिंग को दर्शकों ने खूब सराहा

‘मासूम’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘बैंडिट क्वीन’ और ‘एलिजाबेथ’ जैसी फिल्में बनाने वाले शेखर कपूर ने मनोरंजन की दुनिया में 47 साल पूरे कर लिए हैं। आपको बता दें कि शेखर ने अपने अभिनय की शुरुआत साल 1975 में फिल्म ‘जान हाजिर हो’ से की थी। जिसके बाद शेखर कपूर साल 1978 में शबाना आजमी और उत्पल दत्त के साथ फिल्म ‘ब्रोकन टॉयज’ में और मुख्य भूमिका में नजर आए। इस फिल्म में शेखर की एक्टिंग को दर्शकों ने खूब सराहा।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button