‘Navratri 2022’: 26 सितम्बर से शुरू हो रहें हैं शारदीय नवरात्र, जानिये मां दुर्गा कैसे होंगी प्रसन्न !

'हिंदू धर्म' (Hindu Religion) में नवरात्रि का त्योहार विशेष तौर पर 'धूमधाम' (Fanfare से मनाया जाता है।

‘हिंदू धर्म’ (Hindu Religion) में नवरात्रि का त्योहार विशेष तौर पर ‘धूमधाम’ (Fanfare) से मनाया जाता है। ऐसे में हर साल में चार नवरात्रि (Four Navratri) के त्यौहार आते हैं। आपको बता दें कि दो गुप्त नवरात्रि, 1 चैत्र नवरात्रि और एक शारदीय नवरात्रि है। इस साल शारदीय नवरात्रि का त्यौहार 26 सितंबर 2022 से प्रारंभ हो रहा है। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है।

‘शारदीय नवरात्रि’ का है विशेष महत्त्व 

हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन मास की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि प्रारंभ होकर नवमी तिथि यानी 5 अक्टूबर तक हैं। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि, इस साल के शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्त्व माना जा रहा है। इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रहीं हैं।

‘नवरात्रों में करें दुर्गा सप्तशती’ का पाठ

नवरात्री में खास कर घर की महिलायें 9 दिन का व्रत रख कर दुर्गा सप्तशती का पाठ करती हैं। ऐसे में देवी भागवत पुराण (Bhagavata Purana) में बताया गया है कि, महालया के दिन जब पितृगण धरती से लौटते हैं तब मां दुर्गा अपने परिवार और गणों के साथ पृथ्वी पर आती हैं।

‘अलग-अलग वाहनों’ से आना भविष्य के लिए है संकेत

जिस दिन नवरात्र का आरंभ होता है, उस दिन के हिसाब से माता हर बार अलग-अलग वाहनों (Different Vehicles) से आती हैं। माता का अलग-अलग वाहनों से आना भविष्य के लिए संकेत भी होता है। जिससे पता चलता है कि आने वाला आपका साल कैसा रहने वाला है।

कब है शुभ मुहूर्त ?

नवरात्री का विशेष मुहूर्त 26 सितंबर को सुबह 06 बजकर 20 मिनट से सुबह 10 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 26 सितंबर को सुबह 03 बजकर 24 मिनट से 27 सितंबर सुबह 03 बजकर 08 मिनट तक रहेगी।

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button