यहां शेयर बेचें, खाते में तुरंत पैसा, T+0 निपटान स्वीकृत !

वर्तमान में T+1 निपटान चक्र लागू है। इसका मतलब है कि शेयर खरीद और बिक्री के निपटान में एक दिन का समय लगता है।

शेयर बाजार में स्टॉक की खरीद-फरोख्त का निपटारा तुरंत हो जाएगा। वर्तमान में T+1 निपटान चक्र लागू है। इसका मतलब है कि शेयर खरीद और बिक्री के निपटान में एक दिन का समय लगता है। यह अब इतिहास होगा. टी+0 निपटान को भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा मंजूरी दे दी गई है। सेबी बोर्ड ने शुक्रवार को यह फैसला लिया. इसलिए, शेयर बिकने के बाद राशि (T+0 सेटलमेंट) तुरंत आपके खाते में जमा कर दी जाएगी। यह फैसला इसी महीने लागू किया जा रहा है। इससे निवेशकों को फायदा होगा।

आरबीआई का कहना है कि भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम का उल्लंघन करने के  कारण कार्ड-आधारित बी2बी भुगतान रोक दिया गया - बिजनेसटुडे

भारत चीन के साथ

सेबी चेयरमैन माधवी पुरी बूच ने इसकी जानकारी दी है. इसके मुताबिक शेयरों की खरीद-बिक्री तुरंत हो सकेगी. यह व्यवस्था मार्च 2025 से लागू होगी. फिलहाल देश में भारतीय शेयर बाजार में T+1 सिस्टम लागू है. दुनिया के कई देशों में वर्तमान में T+2 प्रणाली है। T+0 प्रणाली के कार्यान्वयन के साथ, भारत चीन के बाद ऐसी प्रणाली शुरू करने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है। इस 28 मार्च से कैश सेगमेंट में तुरंत पैसा खाते में जमा किया जाएगा।

लगभग 80 एल्गोरिदम का उपयोग

म्यूचुअल फंड पर सेबी की पैनी नजर है। उसके लिए लगभग 80 एल्गोरिदम का उपयोग किया जा रहा है। अगर किसी फंड हाउस में गड़बड़ी होती है तो तुरंत रिपोर्ट तैयार की जा रही है। अब एआई की मदद ले रहे हैं। इसलिए अगर कोई गलत ट्रांजैक्शन हुआ है तो वह सामने आ जाएगा।

वह बदल जाएगा

बाजार नियामक सेबी पहले ही इसकी जानकारी दे चुका है. तदनुसार, T+0 लागू करने से निपटान के दौरान तरलता की समस्या नहीं होगी। निवेशक के पास T+1 के बजाय T+0 और तत्काल निपटान का विकल्प होगा। T+0 दोपहर 1:30 बजे तक ट्रेडिंग को सपोर्ट करेगा। इसमें शेयर का पैसा शाम 4:30 बजे तक उनके खाते में जमा हो जाएगा।

दूसरे चरण में, निवेशकों को दोपहर 3:30 बजे तक सभी लेनदेन के लिए वैकल्पिक तत्काल निपटान विकल्प मिलेगा। व्यापारी, निवेशक ऐसे विकल्पों के माध्यम से आसानी से व्यापार करेंगे। जिससे उन्हें अपने खाते में रकम जमा होने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button