SCO SUMMIT 2022: शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन मीटिंग की हो चुकी हैं शुरुआत, क्या पाकिस्तान के पीएम से मोदी मिलना करेंगे पसंद ?

Shanghai Cooperation Organization यानि SCO की बैठक आज उज्बेकिस्तान में शुरू हो चुकी हैं। SCO बैठक में शामिल होने के लिए PM मोदी 15 सितंबर की रात को समरकंद पहुंचे थे

Shanghai Cooperation Organization यानि SCO की बैठक आज उज्बेकिस्तान में शुरू हो चुकी हैं। SCO बैठक में शामिल होने के लिए PM मोदी 15 सितंबर की रात को समरकंद पहुंचे थे। यहां आज मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

SCO बैठक का मकसद

शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन मीटिंग का मुख्य कारण SCO के सुधार और विस्तार, रीजनल सिक्योरिटी, सहयोग, कनेक्टिविटी को मजबूत करने और व्यापार को बढ़ावा देना होगा। साथ ही पुतिन से PM मोदी की मुलाकात में दोनों नेता रूस-यूक्रेन जंग और food security जैसे अहम मसलों पर बातचीत करेंगे। रूस की ओर से जारी बयान के मुताबिक,Strategic Stability, Asia-Pacific Region की स्थिति से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हो सकती हैं। SCO का एक प्रमुख उद्देश्य सेंट्रल एशिया में अमेरिका के बढ़ते प्रभाव का जवाब देना है। कई एक्सपर्ट SCO को अमेरिकी दबदबे वाले NATO के काउंटर के रूप में देखते हैं। 1949 में अमेरिकी अगुआई में बने NATO के अब 30 सदस्य हैं। SCO में शामिल चार nuclear powered देश भारत, रूस, चीन और पाकिस्तान NATO के Member  नहीं हैं।

SCO की बैठक हो गयी है शुरू

उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन की मीटिंग फिलहाल शुरू हो चुकी हैं। मीटिंग में शामिल होने समिट सेंटर पहुंचे PM मोदी का उज्बेक राष्ट्रपति ने स्वागत किया।SCO मीटिंग से ठीक पहले फोटो सेशन की एक फोटो सामने आई है जिसमे समिट में शामिल आठों देशों के प्रमुख। नरेंद्र मोदी (भारत), कासिम-जोमार्त तोकायेव (कजाकिस्तान),सदिर जपारोव (किर्गिस्तान), शी जिनपिंग (चीन), शावकत मिर्जियोयेव (उज्बेकिस्तान), व्लादिमिर पुतिन (रूस), एमोमली रहमन (तजाकिस्तान), शाहबाज शरीफ (पाकिस्तान) नज़र आ रहे है।

पाकिस्तान के पीएम से क्या ,मोदी मिलना करेंगे पसंद

PM मोदी की पाकिस्तान के PM शाहबाज शरीफ और चीन के राष्ट्रपति ​​​​​​शी जिनपिंग के बातचीत को लेकर तीनो देशों में फिलहाल सस्पेंस बना हुआ हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button