स्कूली वाहनों को फिटनेस टेस्ट में खुद को प्रूफ करना होगा बेस्ट !

निर्देश प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री ने मंगलवार को क्षेत्रीय प्रबन्धकों एवं विभाग के सम्भागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान दिए

लखनऊ : प्रदेश में 15 दिन के भीतर सभी स्कूली वाहनों को अपने फिटनेस टेस्ट ( fitness test ) करने की नोटिस दी जाएगी।

ऐसा न करने वाले स्कूली वाहनों की परमिट को निरस्त करने कार्यवाही की जायेगी। यह निर्देश प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने मंगलवार को क्षेत्रीय प्रबन्धकों एवं विभाग के सम्भागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान दिए। उन्होंने अधिकारियों से नागरिक सेवाओं से जुड़े लम्बित मामलों को सात दिनों में निपटाने के निर्देश दिए।

परिवहन मंत्री ने कहा कि नागरिक सेवाओं से जुड़ी जितनी सेवाओं को ऑनलाइन किया जा सकता है उनको ऑनलाइन करें। उन्होंने पंजीयन से सम्बन्धित मुद्दे पर विभागीय अधिकारियों से रिपोर्ट ली और खराब प्रदर्शन करने वाले अफसरों को चेतावनी दी। अगली बैठक तक प्रदर्शन सुधारने के लिए कहा। अन्यथा की स्थिति में सख्त कार्यावाही के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आरटीओ कार्यालय से बाहरी व्यक्तियों के हस्तक्षेप की शिकायतें आती रहती है इस प्रकार की कोई शिकायत बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

श्री सिंह ने कहा कि डीएल के सरलीकरण की कार्यवाही चल रही है। परमानेन्ट डीएल बनवाने की प्रक्रिया को भी आसान करने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि जनता को अधिक से अधिक परिवहन सुविधाएं आसान रूप में मिले जिससे कि परिवहन विभाग की एक अच्छी छवि जनता के बीच प्रस्तुत की जा सके। ओवरलोडिंग की शिकायतों को बन्द करें।

इसके साथ ही परिवहन मंत्री ने निगम में अनुबन्धित बसों की संख्या को 50 प्रतिशत तक बढ़ाये जाने के प्रस्ताव पर विचार करने के निर्देश दिये। मंत्री ने कहा कि जो भी बसें अनुबन्धित की जाये उनकी गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। साथ ही बस अड्डों का विकास पीपीपी मॉडल पर किये जाने के सम्बन्ध में एक व्यापक कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button