Schedule Lok Sabha Election 2024 :7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव !

लोकसभा चुनाव के लिए सात चरण में मतदान होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे।

चुनाव आयोग ने 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। लोकसभा चुनाव के लिए सात चरण में मतदान होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग ने 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।

Lok Sabha Election 2024 Dates, Schedule LIVE News: Election Commission  (ECI) Likely to announce Lok Sabha Chunav 2024 Tarikh and Schedule today- Lok  Sabha Election 2024 Schedule, Dates LIVE: EC की प्रेस

4 जून को आएँगे लोकसभा चुनाव के नतीजे

लोकसभा चुनाव के लिए सात चरण में मतदान होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण की मतगणना होगी। 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा। सात मई को तीसरा चरण होगा। 13 मई को चौथा चरण होगा। 20 मई को पांचवां चरण होगा। छठा चरण 25 मई को होगा।एक जून को सातवां चरण में मतदान होगा। 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग ने सलाह दी है कि निजी जिंदगी को लेकर भी चुनावों में हमले न करें। फेक न्यूज न फैलाएं। जाति धर्म पर भाषण नहीं। सोशल मीडिया की निगरानी होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि पर्यवक्षेकों को ट्रेनिंग दी गई है। 2100 पर्यवक्षेक तैनात किए गए हैं। हिंसा मुक्त चुनाव का लक्ष्य है।

Lok Sabha Election 2024 Schedule: देश में 7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव,  नॉर्थ ईस्ट की 25 सीटों के लिए इतने चरण में होगा चुनाव - Lok Sabha Election  2024 Schedule LIVE

प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल न हो

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की शायरी में मतदाताओं को फर्जी खबरें और असत्यापित जानकारी आगे न बढ़ाने की सलाह दी गई है। साथ ही कहा गया है कि प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल न हो। राजीव कुमार ने कहा कि किसी भी उम्मीदवार का आपराधिक रिकार्ड है तो उसे 3 बार अखबार और टीवी पर बताना पड़ेगा । राजनैतिक पार्टी को भी बताना पड़ेगा कि वो उसे टिकट क्यों दे रही है ?

Lok Sabha Election 2024 Date Schedule: लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, 7  चरणों में होगा मतदान, 4 जून को आयेंगे नतीजे » HDI Bharat News

घर में जाकर करवाया जाएगा मतदान

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि “85 वर्ष से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता हैं उनके घर जाकर मतदान करवाया जाएगा। इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं और जिन्हें 40% से अधिक की विकलांगता है, उनके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button