# सावन 2022 : भोलेनाथ की कृपा पाने का ‘आखरी मौका’, बन रहा विशेष संयोग !

वहीं इस दिन पुत्रदा एकादशी का संयोग भी बन रहा है इसलिए ज्योतिष की दृष्टि से इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया

सावन का महीना भोलेनाथ को समर्पित माना जाता है। इस महीने में लोग शिवलिंग का रुद्राभिषेक करते हैं और व्रत रखते हैं।

एकादशी और रवि योग का संयोग हो रहा

आपको बता दें कि सावन के 3 सोमवार बीत चुके हैं और सावन का आखिरी सोमवार 8 अगस्त को है। वहीं इस दिन पुत्रदा एकादशी का संयोग भी बन रहा है। इसलिए ज्योतिष की दृष्टि से इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है। वैदिक पंचांग के अनुसार अंतिम सोमवार को एकादशी और रवि योग का संयोग हो रहा है।

पूजा करने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं

इस दिन पुत्रदा एकादशी भी है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। वहीं रवि योग में शिव-विष्णु की पूजा बहुत शुभ मानी जाती है।

इन मन्त्रों संग करें आराधना

1- ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान्मृ त्योर्मुक्षीय मामृतात् ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ। सावन के सोमवार को महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र के जाप से स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है।

2- सावन के सोमवार की रात करीब 9 से 10 बजे तक धन में वृद्धि के लिए शिवलिंग के पास घी का दीपक जलाएं। इस तरह पूजन करने से धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

3- शिव पुराण के अनुसार प्रतिदिन काले तिल को जल में मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है।

4- शिव पुराण के अनुसार श्रावण मास में सोमवार के दिन व्रत करना चाहिए. ऐसा करने से आपके मन की बेचैनी दूर होती है, जिससे आपके अंदर निर्णय लेने की क्षमता बढ़ती है।

खबरों का सटीक विश्लेषण पढ़ने व सूचना जानने के लिए बने रहे hashtagbharatnews.com के साथ। ख़बरों की दुनिया में तेज़ी से आगे बढ़ते हुए व लोगों के बीच अपनी विश्वसनीयता को बनाते हुए ” हैशटैग भारत न्यूज़ ” की हर खबर पर बराबर नज़र बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button