Trending

गुरुवार के बाद सबरीमाला मलिकप्पुरम मंदिर में प्रवेश करने की नहीं मिलेगी अनुमति, जाने क्यों !

सबरीमाला मलिकप्पुरम मंदिर (Sabarimala Malikappuram Temple) में भगवान अयप्पा के साथियों को प्रसन्न करने के लिए की जाने वाली गुरुथी की रस्म इस तीर्थयात्रा के मौसम के अंत में गुरुवार की रात को की जाएगी।

सबरीमाला मलिकप्पुरम मंदिर (Sabarimala Malikappuram Temple) में भगवान अयप्पा के साथियों को प्रसन्न करने के लिए की जाने वाली गुरुथी की रस्म इस तीर्थयात्रा के मौसम के अंत में गुरुवार की रात को की जाएगी। त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (Travancore Devaswom Board) टीडीबी) के आधिकारिक बयान के अनुसार, भक्तों को केवल रात 10 बजे तक ही पहाड़ी मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी।

मलिकप्पुरम में प्रवेश करने की अनुमति नहीं

गुरुवार को और रन्नी के कुन्नक्कट्टू परिवार के एक सदस्य के नेतृत्व में गुरुथी अनुष्ठान के बाद, किसी भी व्यक्ति को मलिकप्पुरम में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके बाद 18 पवित्र चरणों के सामने पारंपरिक चाबी सौंपने की रस्म होगी और पंडालम महल से लाए गए पवित्र आभूषणों की वापसी यात्रा होगी।

तीर्थयात्रा सीजन के पहले छह दिनों में केरल के पठानमथिट्टा जिले  (Pathanamthitta District) के सबरीमाला में 2.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने भगवान अयप्पा मंदिर के दर्शन किए।

सबरीमाला में 310.40 करोड़ का रेवेन्यू

इस तीर्थयात्रा के पहले छह दिनों में 2,61,874 तीर्थयात्रियों ने सबरीमाला का दौरा किया। त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड Travancore Devaswom Board के मुताबिक 12 जनवरी 2023 तक सबरीमाला में इस सीजन से 310.40 करोड़ का रेवेन्यू था।

सबरीमाला में भगवान अयप्पा मंदिर के ऑनलाइन पोर्टल (Online portal) भक्तों के लिए 17 नवंबर को वार्षिक मंडलम-मकरविलक्कू (Mandalam-Makaravilakku) त्योहारों के लिए खोले गए, जो दो महीने लंबे तीर्थयात्रा के मौसम की शुरुआत को चिह्नित करते हैं। मंगलवार को दर्शन के लिए बुकिंग की संख्या महज 66,736 थी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button