संघ की बैठक में बोले RSS नेता, कहा- ‘धर्मांतरण से घटी हिंदुओं की आबादी..’

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महासचिव दत्तात्रेय होसबले ने कहा है कि धर्मांतरण और सीमावर्ती क्षेत्रों से पलायन जनसंख्या असंतुलन...

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महासचिव दत्तात्रेय होसबले ने कहा है कि धर्मांतरण और सीमावर्ती क्षेत्रों से पलायन जनसंख्या असंतुलन का कारण बन रहा है। उन्होंने धर्मांतरण विरोधी कानूनों को सख्ती से लागू करने की अपील की है। संघ की अखिल भारतीय कार्यसमिति की चार दिवसीय बैठक के समापन के बाद बुधवार को प्रयागराज में मीडिया को संबोधित करते हुए होसबले ने यह बयान दिया।

धर्मांतरण के कारण आ रही हिंदुओं की आबादी में कमी

आरएसएस महासचिव होसबले ने कहा कि अखिल भारतीय कार्यकर्ता मंडल की बैठक में भी देश में धर्मांतरण को लेकर चिंता जताई गई थी। साथ ही बैठक में जनसंख्या नीति बनाकर सभी पर समान रूप से लागू करने की अपील की। होसाबले ने दावा किया कि धर्मांतरण के कारण देश में कई जगहों पर हिंदुओं की आबादी में कमी आई है और इसके दुष्परिणाम भी देखे गए हैं। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों से घुसपैठ से जनसंख्या असंतुलन हुआ है। जिससे सामाजिक और आर्थिक तनाव पैदा हुआ है। होसाबले ने दावा किया कि जनसंख्या असंतुलन के कारण अतीत में भारत सहित कई देशों का विभाजन हुआ है।

होसबले नेता ने जनसंख्या असंतुलन के कारणों में से एक के रूप में परिवारों में सदस्यों की संख्या में गिरावट का भी हवाला दिया।

दत्तात्रेय होसबले ने दावा किया कि पिछले 40-50 वर्षों में, जनसंख्या नियंत्रण पर जोर देने के कारण, एक परिवार का औसत आकार 3.4 से घटकर 1.9 हो गया है। इससे आने वाले वर्षों में युवाओं की तुलना में बुजुर्गों की आबादी बढ़ने की संभावना है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button