Republic Day 2023: पुलिसकर्मियों को मेडल केंद्रीय गृह मंत्रालय !

74वें गणतंत्र दिवस, 2023 के अवसर पर 901 पुलिस कर्मियों को विभिन्न पदकों से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक बयान के अनुसार,

74वें गणतंत्र दिवस, 2023 के अवसर पर 901 पुलिस कर्मियों को विभिन्न पदकों से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, 901 पुरस्कारों में से 140 वीरता के लिए पुलिस पदक (PMG) सुरक्षा/पुलिस कर्मियों को दिए गए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि वीरता पुरस्कारों में अधिकतम 80 कर्मियों को वामपंथी उग्रवाद प्रभावित या नक्सल हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में संचालन के लिए दिया गया, जबकि जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में तैनात 45 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जा रहा है।

भारत के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को सबसे अधिक 48 पीएमजी मिले, उसके बाद महाराष्ट्र पुलिस से 31, जम्मू कश्मीर पुलिस से 25, झारखंड पुलिस से 9, सीमा सुरक्षा बल (BSF) से 7 और शेष रिपोर्ट के अनुसार, अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सीएपीएफ से।

74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर, गृह मंत्रालय ने घोषणा की कि 47 कर्मियों को अग्निशमन सेवा पदक और 55 कर्मियों को होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक प्राप्त हुए हैं। मंत्रालय के अनुसार, अग्निशमन सेवा पदक प्राप्त करने वाले 47 कर्मियों में से दो ने बहादुरी और साहस के कार्य की मान्यता में ऐसा किया।

55 व्यक्तियों को उनकी असाधारण और योग्य सेवाओं के लिए राष्ट्रपति के गृह रक्षक और नागरिक सुरक्षा पदक भी दिए गए। उनमें से एक को उसकी बहादुरी और वीरता के लिए वीरता पदक से सम्मानित किया जाता है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button