इस राज्य में नवीकरणीय सौर ऊर्जा में निवेश करेगी रिलायंस: अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को आंध्र प्रदेश में कई नई निवेश योजनाओं की...

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को आंध्र प्रदेश में कई नई निवेश योजनाओं की घोषणा की, जिसमें राज्य में 10 गीगावाट नवीकरणीय सौर ऊर्जा का विकास शामिल है।

अंबानी ने विशाखापत्तनम में आंध्र प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में टिप्पणी की, “मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि रिलायंस इंडस्ट्रीज आपके राज्य की चौतरफा त्वरित प्रगति में लोगों और आंध्र प्रदेश सरकार के लिए एक अटूट भागीदार बनी रहेगी।

1,50,000 करोड़ से अधिक का निवेश

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज आंध्र प्रदेश की शानदार आर्थिक क्षमता पर विश्वास करने वाली पहली कंपनियों में से एक रही है। यहीं पर हमारी ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन टीम को 2002 में गैस मिली थी। हमने अपनी KG-D6 संपत्तियों में 1,50,000 करोड़ से अधिक का निवेश किया है, गैस पाइपलाइन का विकास और समर्थन किया है।

अंबानी ने कहा, “भारत का लगभग 30% गैस उत्पादन KG-D6 बेसिन में रिलायंस द्वारा उत्पन्न प्राकृतिक गैस से आएगा, जो वर्तमान में स्थायी ऊर्जा के लिए देश के परिवर्तन को बढ़ावा दे रहा है।”

आंध्र भारत के इतिहास के लिए कितना महत्वपूर्ण

“यह सिर्फ एक उदाहरण है कि आंध्र भारत के इतिहास के लिए कितना महत्वपूर्ण है … इसके अलावा, रिलायंस आंध्र की कहानी के लिए कितना प्रतिबद्ध है। 40,000 करोड़ से अधिक के निवेश के साथ, हम सबसे अच्छे और सबसे बड़े डिजिटल नेटवर्क फुटप्रिंट का निर्माण कर रहे हैं।

मुकेश अंबानी ने कहा, “हमारा 4जी नेटवर्क आंध्र प्रदेश की 98 फीसदी आबादी को कवर करता है, जिसमें राज्य के सबसे दूरस्थ इलाकों में रहने वाले लोग भी शामिल हैं।” 2023 के अंत से पहले, आपके राज्य आंध्र प्रदेश सहित पूरे भारत में Jio का Real 5G स्थापित हो जाएगा।

आंध्र प्रदेश में, Jio का True 5G डिजिटल क्रांति की एक नई लहर लाएगा, जिससे अर्थव्यवस्था के हर क्षेत्र को मदद मिलेगी। यह आंध्र प्रदेश के लोगों के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में व्यापार और नौकरी की संभावनाएं भी पैदा करेगा।

रिलायंस रिटेल ने आंध्र प्रदेश में खुदरा क्रांति की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश के 6,000 गांवों में, इसने 1.2 लाख से अधिक किराना व्यापारियों के साथ सहयोग किया है ताकि उन्हें फलने-फूलने और डिजिटल युग में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान किए जा सकें। आंध्र प्रदेश में, रिलायंस रिटेल की उपस्थिति के परिणामस्वरूप लगभग 20,000 प्रत्यक्ष रोजगार और कई अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित हुए हैं।

अंबानी ने कहा, “रिलायंस रिटेल पूरे भारत में बेचने के लिए आंध्र प्रदेश से बहुत अधिक निर्मित वस्तुओं, कृषि और कृषि-आधारित उत्पादों, और अन्य चीजों का आयात करेगा। यह किसानों की आय बढ़ाने के अलावा, राज्य में तुरंत 50,000 से अधिक आजीविका के अवसर पैदा करेगा। “

रिलायंस फाउंडेशन सक्रिय रूप से ग्रामीण परिवर्तन, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा के क्षेत्र में अपने लक्ष्यों का पीछा कर रहा है। उन्होंने कहा, “राज्य में ग्रामीण आबादी की विकास संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन की पहल आंध्र प्रदेश में रिलायंस की मौजूदगी के साथ बढ़ेगी।”

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button