# IAS RESULT : सगे भाईयों ने साकार किया अनपढ़ माँ का सपना !

रैंकिंग में 382वीं व 536वीं रैंक प्राप्त की, जिसमे से कृष्णकांत ने चौथे अटेम्प्ट जबकि राहुल ने दूसरे अटेम्प्ट में एग्जाम को किया क्लियर

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सिविल सेवा परीक्षा 2021 का रिजल्ट ( Result ) आ गया है। इस परिणाम ने सफल होकर अधिकारी बने लोगों की संघर्ष की कहानी को बयां किया है। ऐसी ही एक कहानी देश के राज्य राजस्थान के नागौर जिले से सामने आई है। जिसने मेहनत को मुकाम तक पहुँचते हुए दिखाया है।

जिले के भांवता गांव में जश्न का माहौल है कारण यहां के दो भाइयों ने एक साथ इस एग्जाम को क्लियर कर सफलता के झंडे गाड़े है। जिसके बाद उनकी कामयाबी के बाद गांव में DJ बज रहे हैं और लोग नाच रहे हैं। आपको बता दें की दोनों ही पहले से डॉक्टर है।

बात अगर दोनों भाईयों की रैंकिंग की करें तो एक ने में 382वीं व 536वीं रैंक प्राप्त की है। जिसमे से कृष्णकांत ने अपने चौथे अटेम्प्ट जबकि राहुल ने दूसरे अटेम्प्ट में इस एग्जाम को क्लियर किया।

दोनों भाईयों के पिता हीरालाल कनवाड़िया नागौर के इंदोखा गांव की सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य हैं। दलित परिवार के इन दोनों भाइयों की सफलता की कहानी में उनके साथ-साथ माता-पिता के संघर्ष का सफर भी छुपा हुआ है।

उनकी माता पारवती अनपढ़ है। लेकिन उन्होंने कभी भी दोनों बेटा व बेटी को पढ़ाई कराने में किसी भी प्रकार की कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने खुद बताया की शुरू से खुद के अनपढ़ होने की कसक थी। इसके चलते सपना था कि बच्चों को अफसर बनाउंगी। पूरा ध्यान रखकर बच्चों को पढ़ाया इसका फल मिला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button