RBI का आम आदमी को तोहफा, रेपो रेट न बढ़ाने का लिया फैसला !

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आम आदमी को बड़ी राहत ही है दी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस बार रेपो रेट नहीं बढ़ाया है

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आम आदमी को बड़ी राहत ही है दी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस बार रेपो रेट नहीं बढ़ाया है और लोगों को राहत दी है। शक्तिकांत दास) ने कहा कि रेपो रेट बढ़ाने को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया। एमपीसी की तीन दिवसीय बैठक के नतीजों की घोषणा करते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट को स्थिर रखने का ऐलान किया है. इसे 6.50 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा गया है।

RBI MPC Meeting: रिजर्व बैंक आज करेगा मौद्रिक नीति की घोषणा, होम लोन के रेट  में हो सकता है एक और बदलाव - Reserve Bank will announce monetary policy on  Thursday water

आरबीआई एमपीसी की यह पहली बैठक

देश में खुदरा महंगाई दर जनवरी में 6.52 प्रतिशत और फरवरी में 6.44 प्रतिशत थी, जो आरबीआई द्वारा निर्धारित सीमा से ऊपर है। इसके बावजूद आरबीआई ने नए वित्त वर्ष की पहली एमपीसी बैठक में रेपो रेट को स्थिर रखने का ऐलान किया है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि महंगाई के खिलाफ जंग अभी खत्म नहीं हुई है, बल्कि यह जारी है. उन्होंने कहा कि यह जंग तब तक जारी रहनी चाहिए जब तक कि महंगाई में स्थायी गिरावट नहीं आ जाती। नए वित्तीय वर्ष में आरबीआई एमपीसी की यह पहली बैठक थी, जो 3 अप्रैल, 2023 को शुरू हुई और जनता को अच्छी खबर मिली है।

दरअसल, देश में खुदरा महंगाई दर जनवरी में 6.52 फीसदी और फरवरी में 6.44 फीसदी थी।आरबीआई विकसित देशों में बैंकिंग क्षेत्र में उथल-पुथल पर कड़ी नजर रख रहा है। उन्होंने आगे कहा कि 2022-23 में जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत है, जो इंगित करता है कि आर्थिक स्थिति लचीली बनी हुई है।

Revealed: The amount of money Irish people saved during the pandemic

महंगाई दर के अनुमान को 5.3 फीसदी से घटाकर 5.3 फीसदी

RBI ने FY2024 के लिए महंगाई दर के अनुमान को 5.3 फीसदी से घटाकर 5.3 फीसदी कर दिया है। पूरे वर्ष के लिए वित्त वर्ष 2024 के लिए मुद्रास्फीति का पूर्वानुमान इस प्रकार है- बात करे अगर वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में महंगाई दर की तो वह 5.1 फीसदी है। उसके साथ ही दूसरी तिमाही में महंगाई दर 5.4 फीसदी,तीसरी तिमाही में महंगाई दर 5.4 फीसदी और साथ ही चौथी तिमाही में महंगाई दर 5.2 फीसदी है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।RR and PBKS will face off in just a few hours

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button