Adani विवाद पर RBI गवर्नर कुछ ऐसा जबाब, कहा एक ग्राहक नहीं लाएगा…

एक ग्राहक भारतीय बैंकिंग प्रणाली को प्रभावित नहीं करेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि एक व्यक्तिगत ग्राहक...

एक ग्राहक भारतीय बैंकिंग प्रणाली को प्रभावित नहीं करेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि एक व्यक्तिगत ग्राहक (Adani Group) भारतीय बैंकिंग प्रणाली को नीचे नहीं लाएगा क्योंकि देश का बैंकिंग क्षेत्र लचीला और मजबूत है।

अडानी समूह के लिए भारतीय बैंक के जोखिम और क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों की राय के बारे में पूछे जाने पर आरबीआई गवर्नर ने जवाब दिया कि भारतीय बैंकिंग प्रणाली मजबूत है और एक ग्राहक द्वारा प्रभावित नहीं होगी।

उन्होंने कहा, बैंक किसी कंपनी के बाजार पूंजीकरण पर अपने ऋण देने के फैसले को आधार नहीं बनाते हैं, बल्कि परियोजना के मूल सिद्धांतों पर आधारित होते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि क्रेडिट मूल्यांकन के लिए भारतीय बैंकों की प्रक्रिया बदल गई है।

उनका दावा है कि आरबीआई ने दो साल पहले बैंकों के लिए बड़े एक्सपोजर मानकों को युक्तिसंगत बनाया था और मानकों का पालन किया जा रहा है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन ने कहा कि बैंकों का एक्सपोजर अंतर्निहित संपत्तियों पर आधारित है और शेयरों के क्षेत्र का एक्सपोजर नगण्य है।

फिच रेटिंग्स और मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस, दो प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों ने मंगलवार को कहा कि अडानी समूह के लिए भारतीय बैंकों का जोखिम संस्थानों के स्वतंत्र क्रेडिट प्रोफाइल के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा नहीं करता है।

मूडीज के मुताबिक

मूडीज ने कहा, “अडानी के लिए बैंकों का एक्सपोजर उनकी क्रेडिट गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से खराब करने के लिए पर्याप्त नहीं है। हमारा अनुमान है कि अडानी के लिए उनका एक्सपोजर उनके कुल ऋण की मात्रा का 1% से अधिक नहीं है। हालांकि हम मानते हैं कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजी क्षेत्र के बैंकों की तुलना में अधिक जोखिम है। अधिकांश बैंकों के लिए, वे कुल ऋण के 1% से भी कम का प्रतिनिधित्व करते हैं ”

फिच रेटिंग्स के अनुसार, अडानी विवाद के आर्थिक और संप्रभु प्रभाव अभी भी न्यूनतम हैं। इस बात की संभावना है कि विवाद के प्रभाव फैल सकते हैं और भारत की संप्रभु रेटिंग को प्रभावित कर सकते हैं, जिसका प्रभाव बैंक जारीकर्ता की डिफ़ॉल्ट रेटिंग पर पड़ेगा।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button