Ravi vs Ravi : पूर्व कोच रवि शास्त्री से भिड़े आश्विन

टेस्ट क्रिकेट को लेकर रवि शास्त्री के बयान पर छिड़ी बहस

भारतीय टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर हाल हीं में एक बयान दिया था जिसको लेकर अब भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन आश्विन ने नाराजगी जताई है।

पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा एक बयान में कहा की टेस्ट क्रिकेट को महज टॉप 3 – 4 टीमों तक ही सीमित रहना चाहिए ये बयान कहीं न कहीं बेतुका तो था ही लेकिन रवि शास्त्री अमूमन ऐसे बयान देते रहते इससे पहल उन्हने वन डे क्रिकेट को लेकर भी बेतुका बयान दिया था।

वहीँ रवि शास्त्री के टेस्ट मैच वाले बयान पर आश्विन ने नाराजगी जताई और अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘हाल ही में रवि भाई ने कहा था कि टेस्ट क्रिकेट को एक ऐसा फॉर्मेट बनाना चाहिए जो केवल 3-4 देश ही खेलें. लेकिन जब 3-4 देश खेलेंगे तो आयरलैंड जैसी टीमों को खेलने का मौका नहीं मिलेगा. जब आप टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे तभी आपका प्रथम श्रेणी ढांचा बेहतर होगा. जब आपका फर्स्ट क्लास स्ट्रक्चर अच्छा होगा तभी लोगों को ज्यादा मौके मिलेंगे. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी अपने खेल को टी20 क्रिकेट के हिसाब से ढालते हैं. इस तरह क्रिकेट ने आकार लिया है.’

वेस्टइंडीज जैसा हाल होगा- आश्विन

आश्विन फ़िलहाल वेस्टइंडीज दौरे पर है और उन्होंने वहीँ की टीम का उदाहरण देते हुए बताया की वेस्टइंडीज टीम ने धीरे धीरे अपना ध्यान लाल गेंद(टेस्ट क्रिकेट ) से हटा लिया और फर्स्ट क्लास मैचों को इतनी तवज्जों नहीं दी और यही वजह रही की आज वो वन डे और टी20 में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे है।

आश्विन ने कहा मैं इस समय वेस्टइंडीज में हूं और यहां हम देख सकते हैं कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट लगभग खत्म हो चुका है. कई टी 20 टूर्नामेंट यहां हो रहे हैं.’

अगर इन दोनों में तय करें की सही कौन है गलत कौन है तो शायद रवि शास्त्री का बयान बेतुका तो था और रविचंद्रन आश्विन की बात पूरी तरह से सही है क्योंक़ी टेस्ट क्रिकेट आपके टेम्परामेंट के टेस्ट लेता है और अगर आप अच्छे टेस्ट बल्लेबाज़ है तो किसी भी फॉर्मेट में आप अच्छा खेल सकते है और कमजोर टीमें तभी अच्छा करेंगी जब उन्हें टेस्ट क्रिकेट जैसा फॉर्मेट सभी देशों के साथ खेलने का मौका मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button