# राकेश झुनझुनवाला : बाजार की बारीकी पिता से सीखी, 3 रुपये से कमाए थे 18 करोड़ !

अल्ट्रा लो कॉस्ट एयरलाइन अकासा एयर को पिछले हफ्ते किया था लॉन्च, उद्घाटन के लिए 7 अगस्त को खुद पहुंचे थे

बाजार के दिग्गज राकेश झुनझुनवाला का रविवार (14 अगस्त) को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया है। झुनझुनवाला उन कुछ निवेशकों में से एक थे जिन्होंने महज कुछ हजार से निवेश करना शुरू किया और बाद में हजारों करोड़ का साम्राज्य अकेले दम खड़ा कर दिया।

सफर कामयाबी का

राकेश झुनझुनवाला का निवेश का सफर उनके घर से शुरू हुआ। पिता राधेश्यामजी झुनझुनवाला आयकर में वरिष्ठ अधिकारी थे। वे भी अक्सर शेयर बाजार में निवेश करते थे। जिसको जानकर राकेश झुनझुनवाला भी बाजार के बारे में उत्सुक हो गए। इस दौरान वह अपने पिता के साथ निवेश के तरीकों पर चर्चा करते और बाजार की बारीकियों को समझते थे।

पहली बार में ही रकम की तीन गुना कमाई की

राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में महज 5,000 रुपये की पूंजी से निवेश करना शुरू किया था। शुरुआत में उन्हें कोई बड़ी सफलता नहीं मिली। लेकिन उन्हें बड़ा ब्रेक 1986 में मिला, जब उन्होंने पहली बार टाटा टी को 43 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा और कुछ ही दिनों में शेयर की कीमत तीन गुना हो गई। इसमें उन्होंने करीब 5 लाख रुपये का मुनाफा कमाया। इसके बाद राकेश झुनझुनवाला ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा।

3 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से लगभग 18 करोड़ रुपये बनाए

राकेश झुनझुनवाला का टाटा समूह के आभूषण और घड़ी निर्माता टाइटन के शेयरों में निवेश सबसे सफल निवेशों में से एक माना जाता है। 2002 में, उन्होंने टाइटन के 6 करोड़ शेयर 3 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से लगभग 18 करोड़ रुपये में खरीदे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला के टाइटन के शेयरों का पोर्टफोलियो 11,086 करोड़ रुपये का है।

7 अगस्त को अकासा एयर का उद्घाटन किया

राकेश झुनझुनवाला की अल्ट्रा लो कॉस्ट एयरलाइन अकासा एयर को पिछले हफ्ते लॉन्च किया गया था। झुनझुनवाला का ड्रीम प्रोजेक्ट झुनझुनवाला खुद 7 अगस्त को मुंबई से अहमदाबाद के लिए पहली फ्लाइट के उद्घाटन के लिए पहुंचे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button