राज्यसभा चुनाव : क्या हैं मायने, क्या कहते है अबतक के आंकड़े !

सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए चुनाव महत्वपूर्ण हैं पिछले हफ्ते 11 राज्यों में 41 उम्मीदवार निर्विरोध ऊपरी सदन के लिए चुने गए

राज्यसभा चुनाव के लिए चार राज्यों राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक और हरियाणा की 16 सीटों पर मतदान जारी है। इन राज्यों में सीटों ( Seats ) से अधिक उम्मीदवारों की संख्या के कारण चुनाव हो रहे हैं।

16 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा

सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए चुनाव महत्वपूर्ण हैं। पिछले हफ्ते 11 राज्यों में 41 उम्मीदवार निर्विरोध ऊपरी सदन के लिए चुने गए थे। आपको बता दें अगले महीने होने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रपति चुनावों से पहले चार राज्यों महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान और कर्नाटक में 16 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया

द्विवार्षिक चुनाव प्रतिद्वंद्वी दलों द्वारा खरीद-फरोख्त के प्रयासों के आरोपों के बीच हो रहे हैं। जिन्होंने अपने विधायकों को होटलों और दर्शनीय स्थलों में घेर लिया है। कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा की गई थी। जिनमें से उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना, झारखंड और उत्तराखंड में 41 उम्मीदवारों को पिछले शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था।

राज्यसभा की मजबूती

राज्यसभा की ताकत 245 है जिसमें से भाजपा के 95 और कांग्रेस के 29 सदस्य हैं। उनके बाद टीएमसी (13), डीएमके (10), बीजेडी (8) और आप (8) जैसी पार्टियां हैं। शेष सीटों को अन्य दलों और निर्दलीय सदस्यों के बीच बांटा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button