Rajasthan Diwas 2022 : सांस्कृतिक विविधता की पहचान वाला राजस्थान, जानें क्या है ख़सियत ?

राजस्थान राजाओं की भूमि के रूप में खूब जाना जाने वाला हैं, राजस्थान भारत के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 10.4 प्रतिशत है। यह एक बड़ी सांस्कृतिक विविधता का घर है।

आज यानी 30 मार्च को राजस्थान का स्थापना दिवस मनाया जा रहा हैं। राजस्थान स्थापना दिवस 30 मार्च को राज्य के गठन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। राजस्थान का गठन 30 मार्च 1949 को हुआ था जब राजपुताना को भारतीय संघ में मिला दिया गया था। 73वां स्थापना दिवस आज मनाया जा रहा हैं।

राजस्थान की ये है ख़ासियत :
राजस्थान का पुराना नाम राजपूताना था, इस क्षेत्र में अपनी निर्भरता के लिए ब्रिटिश राज द्वारा अपनाया गया एक नाम। सबसे बड़े शहर जयपुर को राजस्थान की राजधानी घोषित किया गया। सबसे बड़े शहर जयपुर को राजस्थान की राजधानी घोषित किया गया। सबसे बड़े शहर जयपुर को राजस्थान की राजधानी घोषित किया गया।

क्या आप जानते है :
राजस्थान क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा और जनसंख्या के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा राज्य है। यहाँ अधिकांश विस्तृत और दुर्गम थार रेगिस्तान शामिल है, जिसे ग्रेट इंडियन डेजर्ट भी कहा जाता है। यह सबसे बड़ा शहर हैं इसकी राजधानी जयपुर है और अन्य प्रमुख शहरों में उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर और कोटा शामिल हैं। राजस्थान की सीमा पांच भारतीय राज्यों से लगती है, उत्तर में पंजाब, उत्तर पूर्व में उत्तर प्रदेश और हरियाणा, दक्षिण-पश्चिम में गुजरात और दक्षिण-पूर्व में मध्य प्रदेश। यह उत्तर पश्चिम में पंजाब के पाकिस्तानी प्रांतों और पश्चिम में सिंध के साथ एक सीमा भी साझा करता है।

वही यह भारत की सबसे पुरानी सभ्यता सिंधु घाटी सभ्यता के खंडहरों का घर है। इसमें कालीबंगन और बालाथल और दिलवाड़ा मंदिर हैं।
यहाँ तीन राष्ट्रीय बाघ अभयारण्य भी हैं- अलवर में सरिस्का टाइगर रिजर्व, सवाई माधोपुर में रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान और कोटा में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व। यह राज्य 10.20 लाख करोड़ रुपये की जीडीपी के साथ भारत की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button