कानपुर: रेलवे पुलिस बल जबरन वसूल रहा था जन्माष्टमी चंदा, अधिकारियों ने दिए जाँच के आदेश !

उत्तर प्रदेश के कानपुर में कृष्णा जन्माष्टमी से एक दिन पहले आरपीएफ पर जन्माष्टमी समारोह के नाम पर स्टेशन के विक्रेताओं से 2,100 रुपये का चंदा जबरन वसूलने का आरोप लगाया गया है।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में चंदा वसूली के नए-नए तरीके अपनाए जा रहे है। कृष्णा जन्माष्टमी से एक दिन पहले RPF  पर जन्माष्टमी समारोह के नाम पर स्टेशन के विक्रेताओं से 2,100 रुपये का चंदा जबरन वसूलने का आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट की माने तो, कानपुर सेंट्रल में काम करने वाले वेंडरों से 2100 रुपये का चंदा वसूलने के बाद उन्हें एक दान पर्चा भी दिया।

RPF बैरक झकरकटी की लगी मुहर

विक्रेताओं को दी गयी रसीद पर कृष्ण जन्माष्टमी, कानपुर की RPF बैरक झकरकटी, की मुहर लगी है। स्टेशन के वेंडरों का आरोप है कि आरपीएफ के जवान भगवान के नाम पर उनसे चंदा वसूल रहे है। इस मामले में अब अधिकारीयों ने जांच के आदेश दिए हैं।

मामले की जांच जारी

हालांकि, कहा जा रहा है कि रेलवे महाप्रबंधक, मंडल रेल प्रबंधक (DRM) , महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे (GMNCR) व सीटीएम और RPF के कई बड़े अधिकारियों को इस फंड वसूली के घोटाले की जानकारी दी गई है । और डिप्टी सीटीएम आशुतोष सिंह ने इस मामले कहा, कि “मामले की जांच की जा रही है। दोष साबित होने पर इस पर विचार किया जायेगा। हमने अधिकारियों के माध्यम से इसे संज्ञान में लिया है।”

जन्माष्टमी का दिखेगा उत्साह

बतादें कृष्ण जन्माष्टमी सबसे अधिक मनाए जाने वाले हिन्दू त्योहारों में से एक है। जो भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान श्री कृष्ण के जन्म के जश्न के रूप में उत्साह व हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। इस अवसर का भव्य उत्सव मथुरा व वृंदावन के शहरों में देखने को मिलता है।

कई बड़े शहरों व विदेशों में इसे बहुत ही आस्था और उत्साह के साथ मनाया जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी की तिथि और समय को लेकर श्रद्धालुओं व आस्था से जुड़े लोगों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। विश्व भर में इसे दो दिन 18 अगस्त व 19 अगस्त को मनाया जायेगा।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button