रेल यात्री अब व्हाट्स एप से बुक कर सकेंगे खाना, जानें पूरा प्रोसेस !

अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को और अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाने के लिए, भारतीय रेलवे ने अब रेल यात्रियों के लिए व्हाट्सएप...

अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को और अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाने के लिए, भारतीय रेलवे ने अब रेल यात्रियों के लिए व्हाट्सएप भोजन वितरण सुविधा शुरू की है। भारतीय रेलवे में यात्रा करने वाले यात्री अब अपने पीएनआर नंबर का उपयोग करके यात्रा करते समय व्हाट्सएप के माध्यम से ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे ने हाल ही में रेल यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से खाना ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप संचार शुरू किया है। व्हाट्सएप संचार के माध्यम से ई-केटरिंग सेवाओं के दो चरण-कार्यान्वयन की योजना बनाई गई थी। पहले चरण में, बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-केटरिंग सेवाओं को चुनने के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा।

इस सुविधा के साथ, ग्राहक आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपने विकल्प के रेस्तरां से अपनी पसंद का भोजन ऑर्डर करने में सक्षम होंगे, यहां तक कि एप्लिकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

सेवाओं के आगामी चरण में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा संचालित एक चैटबॉट ई-कैटरिंग सेवाओं के संबंध में ग्राहकों की किसी भी पूछताछ का उत्तर देने में सक्षम होगा। उनके व्हाट्सएप नंबर का उपयोग करके भोजन आरक्षण करने में भी सक्षम होगा।

ग्राहकों से मिले फीडबैक और सुझावों के आधार पर व्हाट्सएप कम्युनिकेशन का इस्तेमाल पहली बार कुछ ट्रेनों में ई-केटरिंग सेवाओं के लिए किया गया है। बाद में इसे अन्य ट्रेनों में लागू किया जाएगा।

IRCTC की e-Catering सेवाओं के माध्यम से, जो इसकी वेबसाइट और ऐप दोनों के माध्यम से उपलब्ध हैं। उपभोक्ताओं को प्रतिदिन लगभग 50,000 भोजन प्राप्त होते हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button