“राष्ट्रध्वज के ऊपर राहुल” कांग्रेस ने लाल चौक पर फहराया ‘तिरंगा’, लोगों ने कहा?

कांग्रेस लोकसभा सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा रविवार को श्रीनगर के लाल चौक पहुंची। जहां राहुल गांधी ने राष्ट्रीय ध्वज...

कांग्रेस लोकसभा सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा रविवार को श्रीनगर के लाल चौक पहुंची। जहां राहुल गांधी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद स्थानीय कश्मीरी लोगों के साथ राहुल व अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भी राष्ट्रगान गाया. इस बीच लाल चौक पर राहुल गांधी का एक कट आउट भी देखा गया। जो देश के राष्ट्रीय ध्वज से भी बड़ा था। अब इसे लेकर सोशल मीडिया पर बहस शुरू हो गई है।

सोशल मीडिया पर लोग तिरंगे के ऊपर से राहुल गांधी के पोस्टर गुजरने पर सवाल उठा रहे हैं और राष्ट्रीय ध्वज को नीचे रखने पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। गौरव अग्रवाल ने लिखा, ”यह बेहद शर्मनाक है कि तिरंगे झंडे के आगे राहुल गांधी का पोस्टर है और उन्होंने इसके नीचे तिरंगे को कैसे नीचे कर दिया। राष्ट्रपति भवन को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए।”

वहीं, कुछ यूजर्स राहुल गांधी द्वारा लाल चौक पर तिरंगा फहराने का श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी और सेना को भी देते नजर आ रहे हैं। दिलीप जैन ने कमेंट किया है कि ‘2014 से पहले कांग्रेस के नेहरू-गांधी में लाल चौक पर तिरंगा फहराने की हिम्मत नहीं थी। मोदी सरकार, सेना और पुलिस को धन्यवाद कहो, 370, 35A को निरस्त किया।

पहले श्रीनगर के लाल चौक पर…

31 साल पहले श्रीनगर के लाल चौक पर निडर नरेंद्र दामोदरदास मोदी द्वारा फहराया गया तिरंगा – आतंकवाद चरम पर था। मनीष ने व्यंग्य करते हुए लिखा, ‘देख रहा है बिनोद, कैसे राहुल गांधी बिना टेंशन के लाल चौक पर झंडा फहरा रहे है। एक महीने पहले तक चिल्ला रहा था कि कश्मीर में कोई नहीं चल सकता। सेना ने सब कुछ बंद कर रखा है।’ सायक दीप्ति डे ने लिखा, ‘अच्छा है, लेकिन राहुल गांधी का फ्लेक्स राष्ट्रीय ध्वज से लंबा क्यों है?’

 

जितेंद्र कुमार नाम के यूजर ने लिखा ‘ये शर्मनाक है। राहुल गांधी के लंबे तिरंगे झंडे का एक पोस्टर है और उन्होंने इसके नीचे तिरंगा कैसे लगाया। तिरंगा हमेशा सबसे ऊपर रहना चाहिए।’ मनोज ने लिखा कि, ‘यह बहुत ही सुखद है। पिछले दिनों जब मुरली मनोहर जोशी जी और हमारे आज के पीएम ने लाल चौक पर तिरंगा फहराया तो कांग्रेस के लोगों ने इसका विरोध किया। अच्छा हुआ कि आज स्वयं कश्मीरी नेता भी इस महान कार्य में भारत माता के साथ हैं। जय हिंद।’

मोहित त्रिवेदी ने लिखा कि ‘राहुल गांधी मोदी जी से पूछते थे कि इतने सालों में उन्होंने क्या किया, आज लाल चौक पर फहराया तिरंगा जवाब है। 60 साल में कांग्रेस के किसी नेता की वहां जाने की हिम्मत नहीं हुई, आज मोदी अपने शासन में वहां तिरंगा फहरा रहे हैं।’ हर्षद ने लिखा कि ‘राहुल गांधी ऐसा सिर्फ इसलिए कर पाए हैं क्योंकि धारा 370 और 35A को नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने हटाया था। नहीं तो हुर्रियत राहुल गांधी को पाकिस्तानी झंडा लाल चौक पर फहराने के लिए दे देता।’

शिरशेंदु घोषाल ने लिखा है कि ‘राहुल गांधी का तिरंगे से ऊंचा पोस्टर कांग्रेस की मानसिकता को दर्शाता है, जो वाड्रा-गांधी परिवार को देश से ऊपर मानती है’ आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पीडीपी सुप्रीमो और पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती भी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुई हैं।

370 हटाने से पहले जम्मू-कश्मीर…

महबूबा मुफ्ती ही हैं जिन्होंने कहा था कि अगर धारा 370 हटा दी गई तो कश्मीर में कोई तिरंगा नहीं उठाएगा। वहीं, कांग्रेस ने भी धारा 370 को हटाने का कड़ा विरोध किया था। आपको बता दें कि 370 हटाने से पहले जम्मू-कश्मीर का अपना अलग झंडा हुआ करता था और भारतीय तिरंगे को जलाना या फाड़ना अपराध नहीं माना जाता था। वहाँ अपराध। लेकिन, धारा 370 हटते ही ये सारी चीजें खत्म हो गईं और आज राहुल गांधी ने वहां तिरंगा फहराया।

31 साल पहले मुरली मनोहर जोशी ने यहां फहराया था तिरंगा:-

मुरली मनोहर जोशी और नरेंद्र मोदी ने 26 जनवरी, 1992 को लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। 1992 में नरेंद्र मोदी भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की टीम का हिस्सा थे। उस समय नरेंद्र मोदी ने मुरली मनोहर जोशी के साथ लाल चौक पर तिरंगा फहराया था। भाजपा द्वारा तिरंगा फहराने की घोषणा के बाद से पूरी कश्मीर घाटी में तनाव का माहौल है. तब अलगाववादियों और आतंकियों ने ऐलान किया था कि वे ऐसा नहीं होने देंगे।

बीजेपी की इस यात्रा के संपन्न होने से पहले ही आतंकियों ने पुलिस मुख्यालय पर ग्रेनेड से हमला कर दिया. इस हमले में तत्कालीन पुलिस महानिदेशक जेएन सक्सेना घायल हो गए थे। जब मुरली मनोहर जोशी, नरेंद्र मोदी और उनकी टीम ने लाल चौक पर तिरंगा फहराया तो आतंकियों ने वारदात को अंजाम देने की पूरी कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो सके।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button