4 डिग्री तापमान में बिना कपडे के एक जनेऊधारी बच्चे के साथ दिखे राहुल गाँधी, भड़के लोग !

कांग्रेस लोकसभा सांसद राहुल गांधी द्वारा निकाली जा रही 'भारत जोड़ो यात्रा' शुरू से ही विवादों में रही है। अब इस दौरे को लेकर...

कांग्रेस लोकसभा सांसद राहुल गांधी द्वारा निकाली जा रही ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू से ही विवादों में रही है। अब इस दौरे को लेकर एक नया विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, राहुल की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें वह अपने साथ एक पवित्र जनेऊ (जनेऊ) पहने एक बच्चे को लिए हुए हैं। इस विवाद की एक वजह यह भी है कि कड़ाके की ठंड में भी बच्चे को कपड़े नहीं पहनाए गए थे, जबकि उसी यात्रा पर जाने वाले अन्य लोग स्वेटर और जैकेट पहने हुए हैं. दूसरी ओर, दूसरा कारण यह है कि बच्चे ने जनेऊ को उल्टा पहना हुआ है। इसी वजह से सोशल मीडिया यूजर्स राहुल को जमकर ट्रोल कर रहे हैं।

दरअसल, कांग्रेस के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की तस्वीरें लगातार शेयर की जा रही हैं। अब इसी ट्विटर हैंडल से हाल ही में एक तस्वीर ट्वीट की गई। इस तस्वीर में ठंड से बचने के लिए बाकी सभी लोग स्वेटर और जैकेट पहने नजर आ रहे हैं, यहां तक कि राहुल गांधी ने भी टी-शर्ट पहन रखी है।

वहीं करीब 7-8 साल का दिखने वाला यह बच्चा सिर्फ पायजामे में नजर आ रहा है। साथ ही बच्चे को उल्टा जनेऊ पहनाया जाता है। दरअसल, सनातन धर्म के अनुसार किसी भी व्यक्ति को बाएं कंधे से जनेऊ पहनाया जाता है, जो कि दाहिनी कमर पर होता है। साथ ही परिवार के किसी सदस्य के अंतिम संस्कार के समय जनेऊ को उल्टा पहना जाता है, जैसे बच्चे को पहनाया जाता है।

कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से पोस्ट की गई इस तस्वीर को लेकर राहुल गांधी को जमकर ट्रोल किया जा रहा है। इस वजह से ट्वीट करने के कुछ घंटों के भीतर ही कांग्रेस ने इसे डिलीट कर दिया। हालांकि कांग्रेस के कई नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर ये फोटो अब भी नजर आ रही है. वहीं, राहुल गांधी और कड़कड़ाती ठंड में अर्धनग्न घूमते बच्चे की तस्वीर को लेकर सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई है।

लोग इसे राजनीतिक नौटंकी बताते हुए राहुल को जमकर ट्रोल कर रहे हैं। बीजेपी नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने फोटो शेयर करते हुए लिखा, ”4 डिग्री तापमान में बच्चे के कपड़े उतारकर राजनीति के लिए घूमना बेशर्मी की बात है.” साथ ही कई आम सोशल मीडिया यूजर्स ने राहुल गांधी को भी जमकर खरी-खोटी सुनाई जमकर।

प्रवीण सिंह ने कमेंट में लिखा, ‘नकल करके हिंदू नहीं बन सकते। जनेऊ विपरीत दिशा से पहना जाता है, जो अंत्येष्टि के समय किया जाता है। वाह, तुम पाखंडी हो।’ सचिन मोरे ने लिखा, ‘ठंड में बच्चे के नाम पर राजनीति और उसमें भी उल्टा.’ गोलू श्रीवास्तव ने लिखा, ‘यह लड़के के साथ सामाजिक अत्याचार है, इसके साथ ही राहुल गांधी हिंदुत्व दिखा रहे हैं, लेकिन क्या करें, आप 70 साल पहले हिंदुत्व छोड़ चुके हैं, कम से कम जनेऊ तो ठीक से पहन लेते’.

सुधीर कुमार ने लिखा, ‘राहुल बाबा आप कितने बड़े मूर्ख हैं! अंत्येष्टि के समय लोग उल्टा धागा पहनते हैं ! क्या आप कांग्रेस के अंतिम संस्कार में जा रहे हैं? कांग्रेसी इतने पागल हैं कि आपको नेता समझते हैं! क्या आपने किसी बच्चे को सिर्फ जनेऊ दिखाने के लिए ठंड में नंगा किया है? इससे तुम हिन्दू नहीं हो जाओगे।’

एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘जनेऊ को उल्टा पहनना ठीक है। वे हिंदू रीति-रिवाजों के बारे में क्या जानते हैं? लेकिन अपनी राजनीति चमकाने के लिए एक मासूम बच्चे को इस कड़ाके की ठंड में बिना कपड़ों के नहीं भटकाना था. यह दमन है।’

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button