PT Usha बनीं ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष !

दिग्गज पीटी उषा को शनिवार को भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में चुना गया, जिससे देश के...

दिग्गज पीटी उषा को शनिवार को भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में चुना गया, जिससे देश के खेल प्रशासन (IOA) में एक नए युग की शुरुआत हुई।

उषा, 58, जिन्होंने एशियाई खेलों में तीन स्वर्ण पदक जीते और लॉस एंजिल्स में 1984 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रही, को राष्ट्रपति पद के विरोध के बिना निर्वाचित घोषित किया गया।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त सेवानिवृत्त न्यायाधीश एल नागेश्वर राव की देखरेख में चुनाव हुए। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने इस महीने चुनाव नहीं होने पर विभाजित आईओए को निलंबित करने की धमकी दी थी, लेकिन उषा के शीर्ष स्थान पर पहुंचने से लंबे समय से चले आ रहे संघर्ष का अंत हो गया।

चुनाव की प्रारंभिक तारीख दिसंबर 2021 थी। पिछले महीने के अंत में, उषा शीर्ष पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार के रूप में उभरीं, जिससे इस पद पर उनकी नियुक्ति पहले से तय थी।

कोई भी उषा को चुनौती नहीं देना चाहता था, जिन्हें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने जुलाई में राज्यसभा के लिए नामित किया था।

उषा उर्फ “पय्योली एक्सप्रेस” को जुलाई में राज्यसभा सदस्य के रूप में नामित किया गया था और वर्तमान में इसे सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में माना जाता है।

2000 में अंतरराष्ट्रीय पदकों के संग्रह के साथ सेवानिवृत्त होने से पहले दो दशकों तक भारतीय और एशियाई खेलों पर हावी रहने के बाद उन्होंने अपने रिज्यूमे में एक और उपलब्धि जोड़ी। वह 95 साल के इतिहास में आईओए का नेतृत्व करने वाली पहली ओलंपियन और पहली अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता भी बनीं।

1934 में एक टेस्ट मैच में भाग लेने वाले महाराजा यादविंद्र सिंह के बाद उषा एकमात्र एथलीट हैं, जिन्होंने IOA का नेतृत्व करते हुए देश का प्रतिनिधित्व किया है। 1938 से 1960 तक IOA की अध्यक्षता करने वाले सिंह इसके तीसरे अध्यक्ष थे।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button