‘रूस’: राष्ट्रपति पुतिन ने भारतीयों को बड़ा तोहफा देने का किया ऐलान !

'रूस' (Russia) ने भारतीयों को बड़ा तोहफा (Great Gift) देने का ऐलान (Announcement) किया है। हाल ही में रूस के राष्ट्रपति पुतिन (President Putin) ने भारतीयों के लिये वीजा की फ्री एंट्री की व्यवस्था (Free Entry System) शुरू की जा रही है।

‘रूस’ (Russia) ने भारतीयों को बड़ा तोहफा (Great Gift) देने का ऐलान (Announcement) किया है। हाल ही में रूस के राष्ट्रपति पुतिन (President Putin) ने भारतीयों के लिये वीजा की फ्री एंट्री की व्यवस्था (Free Entry System) शुरू की जा रही है। ऐसे में मॉस्को सिटी टूरिज्म कमेटी (Moscow City Tourism Committee) की डिप्टी चेयरमैन अलीना अरुतुनोवा (Alina Arutunova) ने मुंबई में एक कार्यक्रम में बताया कि रूस भारतीय कारोबारियों और सैलानियों के लिए वीजा फ्री स्कीम (Free Scheme) शुरू करने की योजना पर काम किया जा रहा है।

‘भारतीयों को बड़ा तोहफा’ देने का किया ऐलान 

आपको बता दें कि, अरुतुनोवा (Arutunova) का कहना है रूस के राष्ट्रपति वीज़ा फ्री स्कीम की पहल का समर्थन करते हैं। ऐसे में ईरान के लिए वीजा फ्री स्कीम को पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है। इस सिलसिले में भारत के लिए भी यह स्कीम जल्द ही शुरू हो सकती है। तुर्की, जर्मनी और भारत से हर साल बड़े पैमाने पर सैलानी रूस आते हैं।

‘इलेक्ट्रॉनिक वीजा’ शुरू करने का रखा प्रस्ताव

जानकारी के अनुसार, 2020 में भारत सहित 52 देशों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा (Electronic Visa) शुरू करने का एक प्रस्ताव पारित किया गया था। हालांकि कोरोना काल की वजह से यह अभी तक लागू नहीं हो पाया है। फिलहाल हमें यह उम्मीद है कि, यह योजना जल्द ही शुरू हो जायेगी। इसके साथ ही ई-वीजा से विदेशी पर्यटकों के आगमन की प्रक्रिया भी आसान होगी।

‘सांस्कृतिक विरासतों’ की है भरमार

आपको बता दें कि रूस का सैंट पीटर्सबर्ग (St. Petersburg) शहर यहां के टूरिस्ट प्लेसेस (Tourist Places) में सबसे लोकप्रिय है। इसे रूस का सांस्कृतिक केंद्र कहा जाता है। यहां सांस्कृतिक विरासतों की भरमार है। ऐसे में रूस रेड स्क्वायर संस्कृति और कला का बजोड़ नमूना है। यहां बड़े पार्क, शानदार चर्च, संग्रहालय, स्मारक और महल इस शहर को भी खूबसूरत बनाते हैं। इसकी वजह शानदार होटलों, रेस्तरां, पब और डांस बार के लिए भी प्रसिद्ध है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button