राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हरी झंडी दिखाकर नई ट्रेनों का परिचालन शुरू किया

चक्रधरपुर मंडल के बादाम पहाड़ में महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा हरी झंडी दिखाकर नई ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ।

चक्रधरपुर: चक्रधरपुर मंडल के बादाम पहाड़ में महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा हरी झंडी दिखाकर नई ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ। इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मौजूद थे जहां कार्यक्रम के समापन के बाद वे टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंचे। जिनका स्वागत सांसद विधुत वरण महतो और पुरुलिया के सांसद ज्योतिर महतो समेत पार्टी कार्यकर्ताओं ने किया। इसके बाद थर्ड लाइन का इंस्पेक्शन के लिए वे सीधे हटिया के लिए कूच कर गए।

मौके पर रेल मंत्री भी रहे मौजूद

बादाम पहाड़ में कार्यक्रम के समापन के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंचे। उनके स्वागत के लिए जमशेदपुर सांसद विद्युत वरन महतो और पुरुलिया के सांसद ज्योतिर महतो पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ टाटानगर रेलवे स्टेशन पहुंचे और रेल मंत्री का भव्य स्वागत किया। इस दौरान चेंबर ऑफ कॉमर्स, सिख समाज के लोग, मिथिला समाज के लोग और विभिन्न राजनीतिक दल के लोग रेल से संबंधित अपनी समस्याओं के समाधान के लिए रेल मंत्री को ज्ञापन देकर उनका ध्यान अपनी ओर आकृष्ट कराया।

संसद के साथ थर्ड लाइन का इंस्पेक्शन

जहां सभी की बातों को उन्होंने काफी धैर्य से सुना और कार्रवाई का उचित आश्वासन दिया। सभी से मुलाकात करने के बाद जमशेदपुर सांसद विद्युत वरन महतो और पुरुलिया संसद के साथ थर्ड लाइन का इंस्पेक्शन करने के लिए सीधे हटिया के लिए रवाना हो गए। मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों को आज एक नया रूप दिया जा रहा है।

इसी क्रम में जमशेदपुर स्टेशन को नंबर वन वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए रेलवे ने अपनी पूरी तैयारी की है। ऐसे में आम लोगों के राय और विचार की जरूरत है। ताकि आम लोगों के विचार और राय को समावेश कर स्टेशन को नया रूप दिया जाए। इसके लिए आम लोग अपनी बातों को संसद के जरिए डीआरएम तक पहुंच गई । ताकि उनके विचारों को नए स्टेशन के निर्माण में शामिल किया जाए। इतना ही नहीं उन्होंने कहा देश के प्रधानमंत्री द्वारा साढ़े 9 वर्षों में 21 हज़ार किलोमीटर नए रेलवे ट्रैक बिछाया गया है।

5 हज़ार किलोमीटर नए रेलवे ट्रैक बिछाया गया

इस वर्ष लगभग 5 हज़ार किलोमीटर नए रेलवे ट्रैक बिछाया गया है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टिकोण से पिछले 9 वर्षों में 1 लाख 8 हज़ार करोड रुपए सुरक्षा के लिए खर्च किए गए हैं । इसका रिजल्ट भी सकारात्मक मिल रहा है उन्होंने कहा कि 2014 से पहले हर वर्ष 170 के लगभग दुर्घटनाएं होती थी।

रेल दुर्घटनाएं घटकर अब 47 तक पहुंच गई है। जिसे और काम करने का प्रयास किया जा रहा है, उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा हर योजनाओं को धरातल पर उतरकर अंतिम व्यक्ति तक को लाभान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में रेल नई टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ रही है। 9 वर्षों में 5 लाख जॉब रेलवे में दिए गए हैं और डेढ़ लाख नए जॉब दिए जाने को लेकर प्रक्रियाएं शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि हर एक अंतिम व्यक्ति का साथ इस कार्य में चाहिए तब जाकर यह विकास का यज्ञ सफल होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button