# तैयारी : मुहर्रम के चलते हुई सुरक्षा की रैंडम चेकिंग, दंगा नियंत्रण टीम ने किया रूट मार्च

साथ ही लखनऊ में डीसीपी पश्चिम ने टीम के साथ पुलिस लाइन में सुरक्षा से जुड़े हथियारों के साथ की मॉक ड्रिल

लखनऊ : मुहर्रम के चलते पुलिस टीम पूरी तरह से सतर्क है।

पुलिस कर्मियों ने मिर्जी बम और रबर बुलेट से दागी

पुराने लखनऊ की संवेदनशीलता को देखते हुए डीसीपी पश्चिम एस चन्नप्पा ने दंगा नियंत्रण टीम के साथ रूट मार्च किया। साथ ही टीम के साथ पुलिस लाइन में सुरक्षा से जुड़े हथियारों के साथ मॉक ड्रिल की। उन्होंने आंसू गैस के गोले दागे तो पुलिस कर्मियों ने मिर्जी बम और रबर बुलेट से दागी।

ड्रोन से मुहर्रम जुलूस के मार्ग की होगी निगरानी

डीसीपी पश्चिम एस चनप्पा ने पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मियों के साथ बाइक से मुहर्रम जुलूस के मार्ग पर शुक्रवार को रूट मार्च किया। पुलिस टीम ने रूमी गेट, घंटा घर, सतखंडा, हुसैनाबाद, तहसीन गंज, रुस्तम नगर, दरगाह हजरत अब्बास जैसे संवेदनशील इलाकों में रूट मार्च कर लोगों को सुरक्षा का एहसास दिलाया।

पुलिस बल चप्पे-चप्पे पर होगा तैनात

उन्होंने बताया कि मुहर्रम को शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस ने पूरी तैयारियां की है। संवेदनशील स्थानों की ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों की निगरानी की जा रही है। माहौल खराब करने वालों पर नजर रखने के लिए स्थानीय लोगों के साथ खुफिया तंत्र को भी सक्रिय किया गया है। उनसे निपटने के लिए स्पेशल टीम लगाई गई है। सुरक्षा के लिए स्थानीय पुलिस के साथ केंद्रीय बल भी लगाया जाएगा।

पुलिस लाइन में किया गया दंगा नियंत्रण स्कीम का रिहर्सल

पुलिस टीम संग लखनऊ पश्चिम के डीसीपी ने दंगा नियंत्रण स्कीम के तहत रिहर्सल भी किया। इस दौरान पुलिस अधिकारियों समेत पुलिस कर्मियों ने दंगा के समय जरूरत पड़ने वाले हथियारों का प्रयोग किया। साथ ही पुलिस टीम को दंगा के दौरान भीड़ को नियंत्रण करने और माहौल को शांत करने के भी टिप्स दिए गए। जिससे समय रहते महौल को शांत किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button