ग्लोइंग स्किन और बालों के लिए बेस्‍ट है आलू का रस, इन समस्‍याओं से भी मिलेगा छुटकारा

इन दिनों पर्यावरण में बदलाव, खान-पान और जीवनशैली में बदलाव के कारण त्वचा संबंधी समस्याएं भी बढ़ती जा रही हैं। प्रदूषण त्वचा को बहुत बुरी...

इन दिनों पर्यावरण में बदलाव, खान-पान और जीवनशैली में बदलाव के कारण त्वचा संबंधी समस्याएं भी बढ़ती जा रही हैं। प्रदूषण त्वचा को बहुत बुरी तरह प्रभावित करता है जिससे रूखी त्वचा, मुहांसे आदि की समस्या हो जाती है। आलू भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपने आलू से बनी बहुत सारी डिशेज खाई होंगी, लेकिन इसके कई स्किन से जुड़े फायदे भी हैं। अगर आलू का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। आलू पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद करता है। इसमें सबसे ज्यादा मात्रा में स्टार्च पाया जाता है जो ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।

आलू क्षारीय होता है जिसे खाने से शरीर में क्षार की मात्रा बनी रहती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम, सोडा, आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए, सी होता है और जिससे त्वचा को कई तरह के फायदे भी होते हैं। . आलू न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें कई औषधीय और सौंदर्य संबंधी गुण भी होते हैं। आलू पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. आपकी त्वचा की देखभाल के लिए आलू का उपयोग करना सबसे सरल तरीकों में से एक है। इसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने और त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने का चरण-दर-चरण तरीका यहां दिया गया है।

विधि 1

1 चम्मच आलू का रस और 2 चम्मच नींबू का रस, मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पतला घोल तैयार कर लें।

चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह सूखने दें, सादे पानी से चेहरा धो लें। हर तरह के दाग-धब्बों को दूर करने और दमकती त्वचा के लिए यह पैक बेहतरीन है।

विधि 2

– आलू के गोल टुकड़े आंखों पर रखें और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह प्रक्रिया आंखों की झुर्रियों को दूर करने में मदद करती है।

विधि 3

ग्लोइंग और सिल्की स्किन के लिए भी आलू बेस्ट है। एक आलू को पानी में उबाल कर मैश कर लें और बालों को धोने से पहले बालों में लगाएं, इससे आपके बाल चमकदार, मुलायम और जड़ों से मजबूत होंगे। सिर में खुजली, सफेदी और गंजापन आना बंद हो जाता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button