#बिहार CSBC: पुलिस कांस्टेबल की निकली भर्तियां स्टूडेंट्स को मिला नया मौका !

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिये 12वीं पास के बाद युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती),बिहार (CSBC) ने मद्यनिषेध सिपाही के पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं।

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिये 12वीं पास के बाद युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती),बिहार CSBC (Central Selection Board of Constable) ने मद्यनिषेध सिपाही (Prohibition Constable) के पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। आपको बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल यानी 13 अगस्त 2022 से शुरू की जायेगी। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in के जरिये इन पदों के लिए 13 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि जारी अधिसूचना के अनुसार योग्य उम्मीदवार इस भर्ती की प्रक्रिया के जरिये कांस्टेबल के कुल 76 रिक्त पदों को भरा जायेगा। ऐसे में अभ्यर्थी जारी नोटिफिकेशन (Notification) के अनुसार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा (Age Limit)

आपको बता दें कि आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार छूट भी दी गई है। आवेदकों के उम्र की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी।

  • सामान्य (अनारक्षित) वर्ग (General (Unreserved) Category) के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 25 वर्ष।
  •  पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग (Backward Classes and Extremely Backward Classes) कोटि के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 27 वर्ष।
  •  पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग (Backward Classes, Extremely Backward Classes) कोटि की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 28 वर्ष ।
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन-जाति कोटि (Scheduled Castes and Scheduled Tribes Category) के पुरूषों एवं महिलाओं तथा थर्ड जेन्डर अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 30 वर्ष

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

आपको कांस्टेबल के पदों पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (physical efficiency test)के जरिये ही किया जाएगा। बता दें कि लिखित परीक्षा ओएमआर शीट (Written Exam OMR Sheet) पर होगी और परीक्षा का समय 1 घंटे तक ही सीमित होगा।

योग्यता (Qualification)

आपको बता दें कि आवेदक की योग्यता न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10+2 है। यानी 12वीं पास उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऊॅंचाई (Height)

बता दें कि अभ्यर्थियों का शारीरिक मापदण्ड- ऊंचाई, सीना और वजन के लिए कोई अंक देय नहीं माना जायेगा । लेकिन न्यूनतम योग्यताएं पूरा न करने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित किए जाएंगे।

  • अनारक्षित एवं पिछड़ा वर्ग (Unreserved and Backward Classes) के पुरूषों के लिए- न्यूनतम 165 सेन्टीमीटर। 
  • अत्यंत पिछड़ा वर्ग (extremely backward class) के पुरूष के लिए- न्यूनतम 160 सेन्टीमीटर।
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन-जाति (Scheduled Castes and Scheduled Tribes) के पुरूषों के लिए- न्यूनतम 160 सेन्टीमीटर।
  •  सभी वर्गों की महिलाओं (women of all classes) के लिए- न्यूनतम 155 सेन्टीमीटर।

महत्वपूर्ण जानकारियां (Important Information)

  • आप सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जायें।
  • आप होम पेज पर दिये गये सबंधित पद के आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आवश्यक विवरण और दस्तावेज को अपलोड करें।
  • सबमिट करें और अंत में प्रिंट निकाल लें।

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button