पीएमओ ने की तुर्की की मदद के लिए बैठक, तत्काल राहत उपायों….

प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज इस क्षेत्र में आए भीषण भूकंप से निपटने में तुर्की की मदद के लिए...

प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज इस क्षेत्र में आए भीषण भूकंप से निपटने में तुर्की की मदद के लिए तत्काल राहत उपायों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की। सूत्र ने बताया कि बैठक का संचालन प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा ने किया हैं।

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की कई टीमों में विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड और आवश्यक उपकरण के साथ 100 कर्मी शामिल हैं, जो खोज और बचाव कार्यों के लिए भूकंप प्रभावित क्षेत्र में गए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि आवश्यक दवाओं के साथ प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के साथ मेडिकल टीमों को भी तैयार किया जा रहा है।

यह भी निर्धारित किया गया था कि एनडीआरएफ की खोज और बचाव दल और राहत सामग्री के साथ चिकित्सा दल तुर्की सरकार के समन्वय से तुरंत भेजे जाएंगे। राहत सामग्री तुर्की सरकार और अंकारा में भारतीय दूतावास और इस्तांबुल में वाणिज्य दूतावास के सामान्य कार्यालय के समन्वय से भेजी जाएगी। बैठक की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और गृह, रक्षा, विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन और स्वास्थ्य मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने की।

प्रधान मंत्री नरेंद्र ने पहले भूकंप के कारण सैकड़ों लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.8 मापी गई थी।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button