PM-SHRI Scheme: पीएम श्री योजना के तहत हर ब्लॉक में दो स्कूल होंगे अपग्रेड, 14600 स्कूलों का होगा विकास !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट ने शिक्षा मंत्रालय की "पीएम श्री" स्कीम के तहत एक नए प्रोजेक्ट में स्कूलों को अपग्रेड करने को मंजूरी दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट ने शिक्षा मंत्रालय की “पीएम श्री” स्कीम के तहत एक नए प्रोजेक्ट में स्कूलों को अपग्रेड करने को मंजूरी दी है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के दिन इसे लेकर घोषणा की थी। इस योजना के तहत देश भर के 14,600 स्कूलों का विकास किया जाएगा। साथ ही कुछ नए स्कूल भी बनाए जाएंगे।

शिक्षा प्रदान करने का एक मॉडर्न तरीका !

पीएम मोदी ने कहा था कि ‘प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया’ (PM-SHRI) योजना स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक मॉडर्न और ट्रांसफॉर्मेटिव तरीका होगा। इसके तहत एक सर्च ओरिएंटेड (Search Oriented) और अच्छी शिक्षा सीखने के तरीके पर जोर दिया जाएगा। स्मार्ट क्लासरूम, खेल और अन्य आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान दिया जाएगा।

Related Articles

PM Narendra Modi announces PM-SHRI scheme to develop 14,500 schools across  the country | Latest News India - Hindustan Times

पढ़ाई के क्षेत्र में मिलेगी मदद !

मोदी ने कहा था कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) ने हाल के वर्षों में शिक्षा क्षेत्र को बदल दिया है। यकीन है कि पीएम-श्री (PM-SHRI) योजना से लाखों छात्रों को लाभ मिलेगा और पढ़ाई के क्षेत्र में काफी मदद मिलेगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में शुरू की गई थी। NEP ने 1986 में तैयार की गई 34 वर्षीय राष्ट्रीय शिक्षा नीति को बदल दिया था। इसका मकसद स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणालियों में सुधार लाना था, जिससे बच्चों को ज्यादा सुविधा मिल सके। पीएम मोदी ने कहा था कि पीएम-श्री PM-SHRI योजना भी स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, समग्र तरीका होगा।

Implementing the New National Education Policy (NEP) 2020

14600 स्कूलों की बढ़ेगी गुणवत्ता !

केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 27360 करोड़ की लागत से 2022 से 2027 तक 14600 स्कूलों की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा। इसके तहत हर ब्लॉक में दो स्कूलों की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा  स्कूलों का चयन राज्य सरकारों से बातचीत करके किया जाएगा। स्कूल की गुणवत्ता को देखकर किसी भी स्कूल का चयन किया जा सकता है। इस योजना का मूल उद्देश्य यह है कि स्कूलों में गुणात्मक वृद्धि हो।

वाराणसी में बोले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, "नौजवानों को जॉब सीकर नहीं  जॉब क्रिएटर बनना होगा" - education minister dharmendra pradhan in varanasi  said young people ...

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button