PM Modi करेंगे आपदा प्रबंधन बैठक के तीसरे सत्र का उद्घाटन, केंद्रीय मंत्री समेत हजारों लोग होंगे शामिल !

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, को आपदा जोखिम न्यूनीकरण (NPDRR) के लिए राष्ट्रीय मंच के तीसरे सत्र का उद्घाटन करेंगे। जहां हितधारक...

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, को आपदा जोखिम न्यूनीकरण (NPDRR) के लिए राष्ट्रीय मंच के तीसरे सत्र का उद्घाटन करेंगे। जहां हितधारक अपने अनुभव और ज्ञान को साझा करने के लिए एकत्र होंगे, और आपदा जोखिम प्रबंधन में नवीनतम विकास और रुझानों पर चर्चा करेंगे।

एनपीडीआरआर सत्र में एक हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की उम्मीद है, जिसमें केंद्रीय मंत्री, आपदा प्रबंधन के राज्य मंत्री, सांसद, स्थानीय स्वशासन के नेता, विशेष आपदा प्रबंधन संगठनों के अधिकारी, शिक्षाविद और निजी क्षेत्र, मीडिया और प्रतिनिधि शामिल हैं।

बदलते परिवेश में स्थानीय लचीलापन का निर्माण

सत्र का विषय, “बदलते परिवेश में स्थानीय लचीलापन का निर्माण,” स्थानीय क्षमताओं को मजबूत करने के लिए प्रधान मंत्री की 10 सूत्री रणनीति के अनुरूप है, विशेष रूप से तेजी से बदलते आपदा जोखिम परिदृश्य के मद्देनजर। “पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के प्राप्तकर्ताओं की सहायता करेंगे। मिजोरम में लुंगलेई फायर स्टेशन और ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (OSDMA) को प्रधान मंत्री के एक बयान के अनुसार, 2023 पुरस्कार के विजेताओं का नाम दिया गया था।

अत्याधुनिक आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यक्रम

प्रधान मंत्री एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे जिसमें अत्याधुनिक आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यक्रम, उपकरण और प्रौद्योगिकी शामिल होगी। यह कमियों को इंगित करेगा, सुझाव देगा, और आपदा जोखिम कम करने की पहलों को तेज करने के लिए साझेदारी स्थापित करेगा। साथ ही, यह सत्र मंत्रालयों और विभागों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों, शहरी और ग्रामीण स्थानीय स्व-सरकारों, शैक्षणिक संस्थानों, एनजीओ, सीएसओ, पीएसयू और समुदायों द्वारा आपदा प्रबंधन प्रक्रियाओं को व्यापक रूप से अपनाने में सहायता करेगा।

आज पीएम मोदी “महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण” पर बजट के बाद के पहले वेबिनार में भी बोलेंगे। वेबिनार के आयोजन के लिए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय जिम्मेदार हैं। घोषणा को क्रियान्वित करने के लिए एक योजना और एक रोडमैप विकसित करने के लक्ष्य के साथ सरकार ने बजट के बाद वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित की है। मंत्रालय के मुताबिक, यह खास वेबिनार उसी सीरीज का हिस्सा था।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button