PM Modi 13 जनवरी को वाराणसी में करेंगे टेंट सिटी का उद्घाटन !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी में टेंट सिटी का उद्घाटन करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जिसे क्षेत्र में पर्यटन की क्षमता का दोहन करने के लिए गंगा के तट पर परिकल्पित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी में टेंट सिटी का उद्घाटन करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जिसे क्षेत्र में पर्यटन की क्षमता का दोहन करने के लिए गंगा के तट पर परिकल्पित किया गया है।

यह परियोजना शहर के घाटों के सामने विकसित की गई है जो विशेष रूप से काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद से वाराणसी में रहने की सुविधा प्रदान करेगी और पर्यटकों की बढ़ती संख्या को पूरा करेगी। इसे पीपीपी मोड में वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गया है। यह हर साल अक्टूबर से जून तक काम करेगा और बरसात के मौसम में नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण ई महीने के लिए नष्ट हो जाएगा। पर्यटक आसपास के विभिन्न घाटों से नावों से टेंट सिटी पहुंचेंगे।

हल्दिया मल्टी-मोडल टर्मिनल का भी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री उसी दिन पश्चिम बंगाल में हल्दिया मल्टी-मोडल टर्मिनल का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री यूपी के गाजीपुर जिले के सैदपुर, चोचकपुर, जमानिया और बलिया जिले के कंसपुर में चार फ्लोटिंग कम्युनिटी जेटी का भी अनावरण करेंगे।

जल मार्ग विकास परियोजना के तहत विकसित, टर्मिनल में प्रति वर्ष 3 एमएमटी से अधिक की कार्गो हैंडलिंग क्षमता है और बर्थ को लगभग 3000 डेडवेट टनेज तक जहाजों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसके अलावा, बिहार में पटना जिले के दीघा, नकटा दियारा, बाढ़, पानापुर और समस्तीपुर जिले के हसनपुर में पांच सामुदायिक घाटों का भी शिलान्यास किया जाएगा। आर्थिक गतिविधियों को मजबूत करने और क्षेत्र में स्थानीय समुदायों की आजीविका में सुधार के लिए यूपी, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों में गंगा नदी के किनारे 60 से अधिक सामुदायिक जेटी बनाए जा रहे हैं।

पीएम गुवाहाटी में नॉर्थ ईस्ट के लिए मैरीटाइम स्किल डेवलपमेंट सेंटर का भी अनावरण करेंगे, जो बढ़ते लॉजिस्टिक्स उद्योग में रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने में मदद करेगा। प्रधानमंत्री गुवाहाटी के पांडु टर्मिनल में एक जहाज मरम्मत सुविधा और एक एलिवेटेड रोड की आधारशिला भी रखेंगे।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button