PM मोदी अयोध्या में करेंगे 40 फुट लंबी वीणा का उद्घाटन, लता मंगेशकर के जन्मदिन पर आयोजित होगा कार्यक्रम!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक चौराहे का उद्घाटन करेंगे, जिसका नाम प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर के नाम पर उनकी 93वीं जयंती के अवसर पर रखा गया है...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक चौराहे का उद्घाटन करेंगे, जिसका नाम प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर के नाम पर उनकी 93वीं जयंती के अवसर पर रखा गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि सरयू नदी के तट पर ‘लता मंगेशकर चौराहा’ नाम के चौराहे को 7.9 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

14 टन व 40 फुट लंबी वीणा

चौराहे पर 14 टन वजनी 40 फुट लंबी, 12 मीटर ऊंची ‘वीणा’ भी लगाई गई है, जिसे पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित राम सुतार ने दो महीने के दौरान बनाया है। वीणा पर देवी सरस्वती का चित्र उकेरा गया है, जिन्हें हिंदू धर्म में संगीत की देवी माना जाता है।

चौराहा पर्यटकों और संगीत प्रेमियों के लिए समान रूप से एक लोकप्रिय गंतव्य होगा। देश में पहली बार इतना बड़ा वाद्य यंत्र लगाया गया है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह, जो परियोजना के प्रभारी हैं, ने पीटीआई को बताया कि चौराहे को विकसित करने पर 7.9 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जो अयोध्या की सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है।

सतेंद्र सिंह ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के विशेष प्रतिनिधि के रूप में दिवंगत गायिका की बहन उषा मंगेशकर और परिवार के अन्य सदस्यों को उद्घाटन समारोह में आमंत्रित करने के लिए मुंबई की यात्रा की।

लता मंगेशकर का 92 वर्ष की आयु में 6 फरवरी, 2022 को निधन हो गया। 8 जनवरी को, प्रसिद्ध गायिका को COVID-19 और निमोनिया का पता चलने के बाद मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

पिता ने सिखाया संगीत

उन्होंने अपने पिता दीनानाथ मंगेशकर से पांच साल की उम्र में संगीत सीखना शुरू किया, जो थिएटर की दुनिया में सक्रिय थे। उनका जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत में हुआ था। अपने पिता की मृत्यु के बाद, परिवार मुंबई में स्थानांतरित हो गया, जहां एक युवा मंगेशकर ने मराठी फिल्मों के लिए गाना शुरू किया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button