पीएम ने मुंबई में शुरू की वंदे भारत एक्सप्रेस, कही ये बात !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 10 फरवरी को मुंबई में दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। नए जोड़े जाने से भारत में वंदे भारत...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 10 फरवरी को मुंबई में दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। नए जोड़े जाने से भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की कुल संख्या 10 हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें भारत की प्रगति की गति और पैमाने का उदाहरण हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए, पीएम ने कहा कि इन ट्रेनों से छात्रों और कार्यालय जाने वालों को लाभ होगा, साथ ही भक्तों और किसानों को भी सुविधा होगी।

पीएम मोदी ने कहा, “दो वंदे भारत ट्रेनों को पहली बार एक साथ हरी झंडी दिखाई गई। वे प्रमुख धार्मिक स्थलों को मुंबई और पुणे जैसे वित्तीय केंद्रों से जोड़ेगी। वे छात्रों, श्रमिकों, किसानों और उत्साही लोगों की मदद करेंगे। इसके अतिरिक्त, तीर्थयात्रा और पर्यटन में वृद्धि होगी।”

वंदे भारत एक्सप्रेस ने 17 राज्यों के 108 जिलों को जोड़ा

उन्होंने कहा कि फिलहाल 17 राज्यों के 108 जिले वंदे भारत ट्रेनों से जुड़े हुए हैं। “वंदे भारत ट्रेन द्वारा आधुनिक भारत का एक शानदार प्रतिनिधित्व प्रदान किया गया है। यह भारत के विकास की दर और दायरे का एक उदाहरण है। आप देख सकते हैं कि देश कितनी तेजी से वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत कर रहा है। देश में इस समय ऐसी दस ट्रेनें हैं।” सेवा में हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस ने 17 राज्यों के 108 जिलों को जोड़ा है।”

पीएम मोदी ने कहा कि सांसद अब अपने शहरों में वंदे भारत ट्रेनों की मांग कर रहे हैं। जब वे मुझसे मिलने आते हैं तो वंदे भारत ट्रेनें उनके शहरों या चुनावी जिलों को जोड़ती हैं। वंदे भारत ट्रेनों को लेकर मौजूदा उत्साह ऐसा है। वंदे भारत एक्सप्रेस का नया और उन्नत संस्करण मुंबई और सोलापुर और मुंबई और साईनगर शिर्डी के बीच और इसके विपरीत चलेगा।

नौवीं वंदे भारत ट्रेन, मुंबई-सोलापुर ट्रेन, देश के वाणिज्यिक केंद्र को हुतात्माओं और महाराष्ट्र में वस्त्रों के शहर से जोड़ेगी और पुणे के पास आलंदी, अक्कलकोट, तुलजापुर और सोलापुर के पास पंढरपुर जैसे तीर्थ स्थलों तक तेजी से पहुंच प्रदान करेगी।

रेलवे के अनुसार, मौजूदा सुपरफास्ट ट्रेन उसी रूट को पूरा करने में 7 घंटे 55 मिनट का समय लेती है, जबकि वंदे भारत ऐसा 6 घंटे 30 मिनट में करेगी, जिससे 1 घंटे 30 मिनट की बचत होगी। इसके अतिरिक्त, यह पुणे के शैक्षिक केंद्र, कपड़ा केंद्र, पर्यटकों के आकर्षण और पूजा स्थलों को जोड़ेगा।

देश में 10वीं वंदे भारत ट्रेन, मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत एक्सप्रेस, महाराष्ट्र के नासिक, त्र्यंबकेश्वर, साईंनगर शिर्डी और शनि सिंगापुर में महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों के लिए कनेक्शन में सुधार करेगी।

वंदे भारत ट्रेन एक स्व-चालित, सेमी-हाई स्पीड ट्रेन सेट है जिसे घरेलू स्तर पर बनाया गया है। ट्रेन में आधुनिक यात्री सुविधाएं रेल यात्रियों के लिए अधिक तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा बनाती हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button