PM Modi ने प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर का किया उद्घाटन !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 920 करोड़ रुपये से अधिक की प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 920 करोड़ रुपये से अधिक की प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना में एक सुरंग और पांच अंडरपास शामिल हैं और इसका उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में भारी यातायात से राहत प्रदान करना है।

ट्रैफिक जाम को दूर करने की अनुमति

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, “परियोजना का प्रभाव, हालांकि, प्रगति मैदान से बहुत आगे होगा क्योंकि यह परेशानी मुक्त वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित करेगा, जिससे यात्रियों के समय और लागत को बचाने में मदद मिलेगी।” 1.6 किलोमीटर लंबी सुरंग, जो दिल्ली की पहली होगी, पूर्वी दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद से इंडिया गेट और अन्य मध्य दिल्ली क्षेत्रों की यात्रा करने वाले यात्रियों को आईटीओ, मथुरा रोड और भैरों मार्ग पर ट्रैफिक जाम को दूर करने की अनुमति देगी।

 

इसके अलावा, नोएडा, गाजियाबाद और पूर्वी दिल्ली क्षेत्रों से यात्रा करने वाले लोगों को इस सुरंग के माध्यम से इंडिया गेट, सुप्रीम कोर्ट, मथुरा रोड और इसके विपरीत सिग्नल-मुक्त पहुंच प्राप्त होगी। सुरंग पुराना किला रोड पर भारत के राष्ट्रीय खेल परिसर (NSCI) के पास से शुरू होती है और पुनर्विकसित प्रगति मैदान के नीचे से गुजरती है और प्रगति पावर स्टेशन के पास रिंग रोड पर समाप्त होती है।

 

डिजिटल नियंत्रण कक्ष नवीनतम तकनीक

सुरंग सार्वजनिक घोषणा प्रणाली की सुविधा के साथ एक डिजिटल नियंत्रण कक्ष जैसी नवीनतम तकनीकों से सुसज्जित है। सुरंग में सात भूमिगत नाले भी हैं जो स्वचालित रूप से तूफान के पानी को इकट्ठा करेंगे और जल निकासी को रोकेंगे। साथ ही टनल में उचित वेंटिलेशन की व्यवस्था की गई है। विशेष रूप से डिजाइन किए गए जर्मन निर्मित बड़े एग्जॉस्ट फैन वेंटिलेशन के लिए लगाए गए हैं।

निर्माण कार्य में जटिलताओं के कारण

सुरंग का निर्माण कार्य मार्च 2018 में शुरू किया गया था और सितंबर 2019 तक पूरा होने वाला था। निर्माण कार्य में शामिल जटिलताओं के कारण इस समय सीमा को जून 2020 तक बढ़ा दिया गया था। और, बाद में कोविड महामारी के कारण, समय सीमा को 2022 तक बढ़ा दिया गया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button