PM Modi ने गुजरात में किया कालिका माता मंदिर का उद्घाटन,पूजा के बाद फहराया झंडा !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के पंचमहल जिले में पावागढ़ पहाड़ी के ऊपर पुनर्विकसित कालिका माता मंदिर का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के पंचमहल जिले में पावागढ़ पहाड़ी के ऊपर पुनर्विकसित कालिका माता मंदिर का उद्घाटन किया।

पूजा करने के बाद प्रधानमंत्री ने मंदिर का झंडा फहराया। इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे।

गुजरात सूचना विभाग के अनुसार, “पंद्रहवीं शताब्दी में पावागढ़ की चढ़ाई के बाद, मंदिर का शिखर पिछली पांच शताब्दियों से जीर्ण-शीर्ण था। शिखर को अब एक नए रूप के साथ फिर से डिजाइन किया गया है।”

पहले पावागढ़ पहाड़ी की चोटी को चौड़ा करके एक बड़े परिसर की नींव रखी गई, फिर परिसर की पहली और दूसरी मंजिल पर सहायक सुविधाएं खड़ी की गईं। मूल गर्भगृह को बरकरार रखा गया है और पूरे मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया है। मुख्य मंदिर और खुले क्षेत्र को चौड़ा किया गया है। माताजी के पुराने मंदिर में जहां ‘शिखर’ के स्थान पर एक दरगाह थी।

आधिकारिक बयान में कहा गया है, “दरगाह को एक सौहार्दपूर्ण समझौते में स्थानांतरित कर दिया गया है और एक नया ‘शिखर’ बनाया गया है, जिस पर झंडे को बहाल कर दिया गया है और वहां झंडा फहराया”

इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने अपनी मां हीराबेन मोदी से उनके 100वें जन्मदिन पर गांधीनगर स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। पीएम मोदी ने मां के पैर धोए और आशीर्वाद लिया. उन्होंने ट्विटर पर कहा, “आज अपनी मां का आशीर्वाद लिया क्योंकि वह अपने 100वें वर्ष में प्रवेश कर रही हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button