पीएम मोदी व शेख हसीना ने किया भारत-बांग्लादेश मैत्री डीजल पाइपलाइन का उद्घाटन

पीएम मोदी ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में, प्रधान मंत्री शेख हसीना के कुशल नेतृत्व में, बांग्लादेश ने उल्लेखनीय प्रगति की है। प्रत्येक भारतीय को...

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके बांग्लादेश समकक्ष शेख हसीना ने शनिवार को संयुक्त रूप से भारत-बांग्लादेश मैत्री डीजल पाइपलाइन का उद्घाटन किया।

उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में, प्रधान मंत्री शेख हसीना के कुशल नेतृत्व में, बांग्लादेश ने उल्लेखनीय प्रगति की है। प्रत्येक भारतीय को उस पर गर्व है और हमें खुशी है कि हम बांग्लादेश की इस विकास यात्रा में योगदान करने में सक्षम हैं।” उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि यह पाइपलाइन बांग्लादेश के विकास को और गति देगी और दोनों देशों के बीच बढ़ती कनेक्टिविटी का एक उत्कृष्ट उदाहरण होगी।”

नए संस्करण की शुरुआत

पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, “आज भारत और बांग्लादेश के बीच संबंधों के एक नए संस्करण की शुरुआत है। भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन सितंबर 2018 में शुरू हुई थी … इस पाइपलाइन की मदद से उत्तरी पश्चिम बंगाल के जिलों को 1 मिलियन मीट्रिक टन उच्च- स्पीड डीजल मिलेगा। इससे लागत कम होगी और आपूर्ति के कार्बन पदचिह्न भी कम होंगे।”

भारत और बांग्लादेश के बीच पहली सीमा पार ऊर्जा पाइपलाइन 377 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाई गई है, जिसमें से बांग्लादेश का हिस्सा लगभग 285 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। लागत अनुदान सहायता के तहत भारत सरकार द्वारा वहन की गई है।

फ्रेंडशिप डीजल पाइपलाइन में हाई-स्पीड डीजल के एक मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (MMTPA) के परिवहन की क्षमता है। यह शुरू में उत्तरी बांग्लादेश के सात जिलों में हाई-स्पीड डीजल की आपूर्ति करेगा।

रिपोर्टों के अनुसार, पाइपलाइन के संचालन से दोनों पड़ोसी देशों के बीच डीजल परिवहन का एक स्थायी, विश्वसनीय, लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल साधन स्थापित होगा। यह दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा में सहयोग को और बढ़ावा देगा।

गौरतलब है कि पूरी पाइपलाइन 131.5 किमी लंबी है और इस साल जून में प्रायोगिक तौर पर डीजल की आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button