तेज़ धमाके के साथ फट सकता है फ़ोन, भूलकर भी न करें ऐसी गलती !

कुछ मामलों में स्मार्टफोन यूनिट में खराबी होती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसी दुर्घटनाएं उपभोक्ता की गलती के कारण होती हैं

आज के समय में स्मार्टफोन सभी के लिए जरुरी हो गया है। फिर चाहे वो कोई भी वर्ग हो।

ज्यादातर मामलों में ग्राहक की ही गलती

लेकिन आप यह भी जानते होंगे कि कई बार स्मार्टफोन की बैटरी फटने या फोन में आग लगने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। ऐसे ज्यादातर मामलों में ग्राहक की ही गलती होती है। कुछ मामलों में स्मार्टफोन यूनिट में खराबी होती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसी दुर्घटनाएं उपभोक्ता की गलती के कारण होती हैं। हमारी कुछ आदतें ऐसी दुर्घटनाओं का कारण बन सकती हैं।

फोन को घंटों चार्ज करना

जैसे कई लोगों को चार्ज करते समय अपने फोन का उपयोग करने की आदत होती है। यह आदत आपको महंगी पड़ सकती है। वहीं, फोन को घंटों चार्ज करने के लिए छोड़ देना भी कई यूजर्स के लिए आम बात है। ऐसी कोई भी आदत आपको कई नुकसान पहुंचा सकती है। हम ऐसे ही कुछ मुद्दों के बारे में बात करने जा रहे हैं। सबसे पहले हमें फोन चार्ज करने की प्रक्रिया को समझना चाहिए।

गेम खेलना और चार्जिंग दोनों एक साथ

अगर आप उन लोगों में से हैं जो घंटों फोन चार्ज करते हैं तो आपका भी एक्सीडेंट हो सकता है। इन दिनों कई फोन में पावर डिस्कनेक्ट का विकल्प होता है, लेकिन सभी हैंडसेट में यह नहीं होता है। कई बार फोन फट भी जाता है। जैसे ही फोन को चार्जिंग पर रखा जाता है, यह आपको वह अनुमानित समय दिखाता है जिस पर आपको चार्जर से अपना फोन निकालना चाहिए। यह प्रक्रिया कई लोगों की आदत में भी शामिल होती है। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। क्योंकि गेम खेलने और चार्जिंग दोनों के दौरान फोन काफी ज्यादा हीट पैदा करता है। ऐसे में अगर आप दोनों को मिलाते हैं तो फोन गर्म हो सकता है।

किसी भी एडॉप्टर या चार्जर से चार्ज करना

कई लोगों की आदत होती है कि वे अपने फोन को किसी भी एडॉप्टर या चार्जर से चार्ज कर लेते हैं। ऐसा करना सीधे तौर पर फोन को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने जैसा है। हर स्मार्टफोन अलग चार्जिंग क्षमता के साथ आता है। कुछ 25W चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं जबकि अन्य 150W को सपोर्ट करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button