Petrol Ban In India: भारत में पेट्रोल बैन हो जाएगा !

नितिन गडकरी का बड़ा बयान आने वाले 5 साल में पेट्रोल होगा बैन

देश में बढ़ती महंगाई के बीच तेल के दाम भी आसमान छू रहे हैं। ईंधन के दाम तो बढ़ ही रहे है बाकी रिकॉर्ड बढ़ती महंगाई से लोग परेशान है ये किसी से छुपा नहीं है। और अगर ईंधन के दाम में दो रुपये की भी कमी की जाए तो भी आम आदमी को बड़ी राहत मिल जाती है। ऐसे में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार बड़ा दावा करते हुए कहा है कि भारत में अगले 5 साल में पेट्रोल खत्म हो जाएगा और ऐसे में इस पर बैन लगाया जा सकता है।

दरअसल, अकोला में डॉ. पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय के 36वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे नितिन गडकरी ने कहा कि अब विदर्भ में बने बायो-एथेनॉल का इस्तेमाल वाहनों में किया जा रहा है। ग्रीन हाइड्रोजन को कुएं के पानी से बनाया जा सकता है और 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा सकता है। गडकरी ने कहा कि अगले पांच साल में देश से पेट्रोल खत्म हो जाएगा।

Related Articles

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को कृषि विश्वविद्यालय द्वारा ‘डॉक्टर ऑफ साइंस’ की उपाधि से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल और विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भगत सिंह कोश्यारी ने की। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सिर्फ गेहूं, चावल, मक्का लगाने से कोई किसान अपनी भविष्य नहीं बदल सकता है। गडकरी ने कहा कि किसानों को ऊर्जा दाता बनने की जरूरत है न कि सिर्फ खाद्य प्रदाता ।

इथेनॉल से 20,000 करोड़ रुपये की बचत-

गडकरी ने कहा कि इथेनॉल पर एक फैसले से देश को 20,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है। निकट भविष्य में दोपहिया और चार पहिया वाहन ग्रीन हाइड्रोजन, एथेनॉल और सीएनजी पर आधारित होंगे। उन्होंने कहा कि विदर्भ से कपास बांग्लादेश को निर्यात करने की योजना है, जिसके लिए विश्वविद्यालयों के सहयोग की आवश्यकता है। विदर्भ में किसानों की आत्महत्या को रोकने के लिए विश्वविद्यालय बहुत कुछ कर सकता है। गौरतलब है की अगर ऐसा होता है तो देश की तरक्की में काफी बड़ा योगदान होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button