बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर लगी रोक पर सुप्रीम कोर्ट में दर्ज हुई याचिका, जाने कब होगी सुनवाई !

2002 के गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी British Broadcasting Corporation की एक डॉक्यूमेंट्री पर सरकार की रोक लगाने पर अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है।

2002 के गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी British Broadcasting Corporation की एक डॉक्यूमेंट्री पर सरकार की रोक लगाने पर अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध लगाने के केंद्र सरकार के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर अमान्य करार दिया गया है। डॉक्यूमेंट्री पर लगे प्रतिबंध हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

दायर पर 6 फरवरी को सुनवाई का निर्देश

याचिकाकर्ता वकील मनोहर लाल शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट से सुनवाई का अनुरोध किया। इस पर चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने अगले सोमवार यानी 6 फरवरी को सुनवाई का निर्देश दिया। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में तीन याचिकाएं दायर की गई हैं।बताया जा रहा है कि अदालत में यह याचिका एमएल शर्मा (ML Sharma), दूसरी याचिका पत्रकार एन राम और वकील प्रशांत भूषण (Journalist N Ram and lawyer Prashant Bhushan) ने,

जबकि तीसरी याचिका टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा (TMC MP Mahua Moitra) ने दायर की है। डॉक्यूमेंट्री को लेकर एन राम और प्रशांत भूषण जैसे लोगों के ट्वीट को हटाने के खिलाफ याचिका दायर की गई थी। इसमें यह भी कहा गया है कि सरकार के दबाव के चलते अजमेर समेत कुछ जगहों पर डॉक्यूमेंट्री दिखाने के आरोप में छात्रों को कॉलेज से निलंबित कर दिया गया है।

डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर हुआ खूब हंगामा

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को केंद्र ने प्रोपेगैंडा (propaganda) बताकर बैन कर दिया था। बीबीसी की प्रतिबंधित डॉक्युमेंट्री को लेकर भारत में बवाल मचा हुआ है। दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, दिल्ली विश्वविद्यालय, जाधवपुर विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर खूब हंगामा हुआ।

इसे भी पढ़ें: भारत के मशहूर सिंगर Kailash Kher पर एक म्यूजिक कॉन्सर्ट के दौरान हुआ हमला !

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button