लंदन से अपनी “लोकतंत्र” पर टिप्पणी पर राहुल गांधी बोले,”सभी को अपनी बात कहने का अधिकार”

कांग्रेस के मुखिया राहुल गांधी ने लंदन से अपनी "लोकतंत्र" टिप्पणी को स्पष्ट करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से सदन को...

कांग्रेस के मुखिया राहुल गांधी ने लंदन से अपनी “लोकतंत्र” टिप्पणी को स्पष्ट करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से सदन को संबोधित करने की अनुमति मांगी है। शनिवार, 18 मार्च को विधानसभा अध्यक्ष को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि संसद किसी भी अन्य संस्था की तरह संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 में निहित प्राकृतिक न्याय के कानूनों से बंधी है।

“वे प्रशासनिक मनमानी निर्णय लेने के खिलाफ एक सुरक्षा के रूप में काम करते हैं और गारंटी देते हैं कि हर किसी के पास एक ऐसे मामले में सुनवाई का अवसर है जो उनसे संबंधित है। आपको इस बात से सहमत होना चाहिए कि सभी संस्थानों की संसद ऐसा करते समय इस अधिकार को बनाए रखने के अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हट सकती है। मौजूदा प्रशासन के हितों के खिलाफ होगा।”

उन्होंने रविशंकर प्रसाद के उदाहरण का भी उल्लेख किया, जिन्होंने संसद में ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा उनके बारे में की गई कुछ टिप्पणियों को स्पष्ट करने के लिए नियम का उपयोग किया था।

उन्होंने कहा कि संसद में दिए गए बयानों के साथ-साथ सार्वजनिक डोमेन में लगाए गए आरोपों का जवाब देने का अधिकार लोकसभा डिजिटल लाइब्रेरी पर उपलब्ध कई उदाहरणों से प्रदर्शित होता है।

लोकसभा सदस्य के तौर पर राहुल गांधी वहां बोलने पर जोर दे चुके हैं। बीजेपी ने उनसे माफी की मांग की है, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को राज्यसभा में टिप्पणी की कि यह जरूरी नहीं है।

गांधी की टिप्पणी पर बहस के कारण संसद में लगातार सात दिनों तक राजनीतिक गतिरोध बना हुआ हैं। भाजपा ने माफ़ी की मांग की है, लेकिन विपक्ष ने अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे को देखने के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति (JPC) के अपने आह्वान से ध्यान हटाने के प्रयास के रूप में इसे खारिज कर दिया है।

गांधी ने कहा कि भारत के लोकतंत्र पर हमला हो रहा है और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में आलोचकों का मुंह बंद किया जा रहा है। “लोकतंत्र के लिए आवश्यक संस्थागत ढांचे को प्रतिबंधित किया जा रहा है, जिसमें स्वतंत्र प्रेस, अदालतें और यहां तक कि लामबंदी और आंदोलन के विचार भी शामिल हैं। इस प्रकार, हम भारतीय लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों पर हमले से निपट रहे हैं।”

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button