HEALTH: अब अच्छी डाइट से भी कण्ट्रोल कर सकते है आप High Blood Pressure की समस्या !

आज कल के बिजी शेड्यूल के चलते हार्ट से सम्बंधित समस्याएं हर किसी ऐज ग्रुप के लोगों के लिए नार्मल सा होता जा रहा है। वहीं आज के मॉर्डन टाइम

आज कल के बिजी शेड्यूल के चलते हार्ट से सम्बंधित समस्याएं हर किसी ऐज ग्रुप के लोगों के लिए नार्मल सा होता जा रहा है। वहीं आज के मॉर्डन टाइम में आज की जनरेशन एक बार फिर बाहरी आर्टिफिशियल चीजों को छोड़ नेचुरल और ऑर्गेनिक चीजों की तरफ जा रही है। वैसे तो नियमित रूप से व्यायाम और ध्यान का अभ्यास करने से हृदय संबंधी कई समस्याओं में मदद मिल सकती है। पर उसके साथ ही हम आज आपको हाई ब्लड प्रेशर के से बचने के कुछ ऐसी डाइट बताने वाले है जो यक़ीनन आपके बेहद काम आने वाली है।

What is Normal Blood Pressure Range for Different Age Groups

अपने Blood Pressure को नार्मल रखना चाहते है तो…

ब्लड Blood Pressure को नार्मल बनाए रखने के लिए एक पौष्टिक और सही आहार खाना महत्वपूर्ण है। यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के कार्यों को पूरा करने के लिए ईंधन देता है और हृदय रोगों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। अगर आप अपने ब्लड प्रेस्सेर को नार्मल रखना चाहते है तो आपको पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर पोषक तत्व अपने डाइट में जरूर लेना चाहिए जैसे नींबू, अनार और अंगूर जैसे खट्टे फल आपके रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं। ये विटामिन, खनिज और अन्य पौधों के यौगिकों जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार हैं जो आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।

This Beetroot Detox Water is effective in weight loss | The Times of Indiaचुकंदर

चुकंदर पोषक तत्वों से भरपूर होता है उसके साथ ही चुकंदर के साग में नाइट्रेट की प्रशंसनीय मात्रा होती है जो रक्त वाहिकाओं पर एक पतला प्रभाव डालती है और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है। अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया है कि 250 मिलीलीटर चुकंदर के रस का सेवन करने और 250 ग्राम पका हुआ चुकंदर नियमित रूप से कुछ हफ्तों तक खाने से रक्तचाप कम होता है।

Top 14 Health Benefits of Broccoli

ब्रॉकली

ब्रॉकली ब्लड प्रेसर को नार्मल करने के लिए बेहद मदद गार होती है इसमें फ्लेवोनॉयड्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो हमारी रक्त वाहिकाओं के कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं

Potato Benefits in Hindi | आलू खाने के फायदे व नुकसान | 1mg

आलू

वैसे तो आलू में कैलोरी और स्टार्च की क्वांटिटी ज्यादा होती है। लेकिन इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम इष्टतम रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आलू में सोडियम की कम मात्रा भी इसे कार्डियोप्रोटेक्टिव गुणों के साथ एक सुपरफूड बनाती है।

Dark Chocolate आपको इतनी बीमारियों से दूर रखती हे, क्या आप जानते हे ?

इन सभी चीजों के अलावा आप अगर आपके भोजन में डार्क चॉक्लेट टमाटर, दही, दलिया आदि का इस्तेमाल करते है तो यह भी हाई ब्लड प्रेसर को कण्ट्रोल करने में बेहद मदद करता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button