अब दिल्ली में नहीं मिलेगी फ्री बिजली, बिना सब्सिडी सभी को चुकाना होगा बिल

अरविंद केजरीवाल सरकार ने कहा है कि आज से दिल्ली में बिजली सब्सिडी नहीं मिलेगी। कल से सभी को अपना बिजली बिल सामान्य दर से...

अरविंद केजरीवाल सरकार ने कहा है कि आज से दिल्ली में बिजली सब्सिडी नहीं मिलेगी। कल से सभी को अपना बिजली बिल सामान्य दर से देना होगा। केजरीवाल सरकार की मंत्री आतिशी मार्लेना ने इसका ऐलान करते हुए शुक्रवार को एलजी वीके सक्सेना पर निशाना साधा। उन्होंने दावा किया कि एलजी ने सब्सिडी की फाइल रोक रखी है, जिसके कारण ऐसा हुआ है। उन्होंने कहा कि जब तक एलजी फाइल वापस नहीं करेंगे तब तक केजरीवाल सरकार सब्सिडी नहीं दे पाएगी।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आतिशी मार्लेना ने कहा, अरविंद केजरीवाल सरकार बिजली सब्सिडी देती है, जिसके तहत 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त है. 200 से 400 यूनिट तक 50 फीसदी बिल माफ है। वकीलों, किसानों और 1984 के दंगों के पीड़ितों को सब्सिडी दी जाती है। आज से वह सब बिजली सब्सिडी बंद हो जाएगी। इसका मतलब है कि कल से दिल्ली के उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। जिसका बिल जीरो आता था उसके बढ़े बिल आने लगेंगे। जिन लोगों को 50 फीसदी की छूट मिलती थी उनका भी बिल बढ़ा हुआ दिखाई देने लगेगा।

एलजी वीके सक्सेना पर तंज कसते हुए मार्लेना ने कहा, ‘यह सब्सिडी बंद हो गई है क्योंकि केजरीवाल सरकार की कैबिनेट ने फैसला किया है कि हम आने वाले साल में भी बिजली सब्सिडी जारी रखेंगे। एलजी उस फाइल को अपने पास रखकर बैठ गए। उस फाइल को एलजी के पास भेजने के बाद उनके कार्यालय ने रख लिया है। जब तक वह फाइल वापस नहीं आती तब तक केजरीवाल सरकार सब्सिडी का पैसा जारी नहीं कर सकती।

मार्लेना ने कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार के पास पैसा है; विधानसभा द्वारा धन पारित किया गया है; कैबिनेट द्वारा निर्णय लिया गया है; लेकिन इसके बावजूद सब्सिडी बंद हो जाएगी। उन्होंने कहा, ‘कल मुझे दिल्ली की एक कंपनी (टाटा पावर) का एक पत्र मिला, जिसमें उन्होंने कहा कि चूंकि उन्हें आने वाले साल के लिए सब्सिडी की खबर नहीं मिली है, इसलिए वे आज से बिना सब्सिडी के सामान्य बिलिंग शुरू कर देंगे।’ यही जानकारी बीएसईएस के दोनों जिलों से भी आई है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button