” काम ” ही नहीं ” नाम ” भी बोलता है !

राजीनीति में कौन किसी जान व किसका जानी दुश्मन बन जाए किसी को भी पहले से खबर नहीं होती, कौन अपना किरदार बदल ले कोई भी नहीं बता सकता

राजीनीति की गलियां जितनी रहस्यमयी है उतने ही ये राज भी समेटे हुए है। यहां कब, कौन सा राजनीतिकार ( politician ) अपना किरदार बदल ले पहले से कोई भी नहीं बता सकता। यहां कौन किसी जान व किसका जानी दुश्मन बन जाए किसी को भी पहले से खबर नहीं होती। हालाँकि अपने इन्ही किरदारों की वजह से जनता के बीच एक खास नाम भी पाया है। आज हम आपको ऐसे ही राजनीतिकारों से मिलाने ले जा रहे है जो न केवल अपने काम की वजह से चर्चा में रहते है बल्कि अपने नाम से भी खूब जाने जाते है :

गोरखपुर मठ वाले बाबा

नामो की पहली फहरिस्त में नज़र डालें तो उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम सबसे नया आता है। वो नाम है ” बाबा “। अपने तेज़ तर्रार रवैये के लिए मशहूर योगी आदित्यनाथ जनता के बीच इस नाम से काफी लोकप्रिय है।

नेता जी की नेतानगरी

दूसरे सबसे बड़े नाम की बात करें तो यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का नाम ” नेता जी ” के रूप में उनके चाहने वालों की जुबान पर आता है। राजनीती के पंडित भी उनको सत्ता का कुशल नेता मानते है। उनके बारे में कहा जाता है की सत्ता में हो या विपक्ष में हमेशा अपने दांव पेंच से विरोधी को कड़ी टक्कर देते है।

यूपी राजनीति की बहन जी

उतर प्रदेश राज्य की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी बहुजन समाजवादी पार्टी की मुखिया मायावती को ” बहन जी ” के नाम से जाना जाता है। अपने शासनकाल में सख्त प्रशासन व त्वरित एक्शन के लिए सुश्री मायावती जी को जाना जाता था। बसपा पार्टी को अकेले दमपर इन्होने राज्यस्तरीय पार्टी का दर्जा साथ ही सत्ता को हासिल किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button