लखनऊ: सर्दी से बचाव के लिए 17 स्थायी रैन बसेरों के साथ होगी नोडल की तैनाती, कंपनी, ठेकेदार करेंगे व्यवस्था !

सर्दी से बचाव के लिए सड़क पर सोने वाले प्रवासी, मजदूर, बेघर और निराश्रित आदि के लिए नौ नए, सात अस्थायी रैन बसेरे बनाए जा रहे हैं।

सर्दी से बचाव के लिए सड़क पर सोने वाले प्रवासी, मजदूर, बेघर और निराश्रित आदि के लिए नौ नए, सात अस्थायी रैन बसेरे बनाए जा रहे हैं। इससे पहले आठ ही स्थायी रैन बसेरे थे। अब 17 स्थायी रैन बसेरे हो जाएंगे। रैन बसेरों में नोडल अफसर और कर्मचारियों की तैनाती रहेगी। बसेरों में कंबल, गद्दे, क्रिया, चादर, गर्म पानी, फस्र्ट एड बॉक्स आदि की व्यवस्था भी दुरुस्त की जा रही है। यह जानकारी जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने स्मार्ट सिटी कार्यालय में बैठक में दी। इस दौरान नगर आयुक्त व महापौर ने भी मौजूद रहीं। सर्दी के मौसम में निरासितों को शीत लहर से बचाने के लिए यह बैठक की गई थी।

पुलिसिंग के जरिए रैन बसेरों में पहुंचाने का काम

कुछ समय पहले ही सदर कैंट में दीवार गिरने से खुले में सो रहे मजदूरों की मौत की घटना का संज्ञान लेते हुए प्रशासन ने अहम निर्णय लिया है। डीएम ने कहा कि किसी भी कंस्ट्रक्शन कंपनी, ठेकेदार की जिम्मेदारी होगी वह अपने मजदूरों के रहने, खाने की उचित व्यवस्था करेंगे। हाईवे, फुटपाथ, डिवाइडर या दूसरे खुले स्थानों पर सोने वाले लोगों को पुलिसिंग के जरिए रैन बसेरों में पहुंचाने का काम किया जाएगा।

डीएम ने बताया कि नगर निगम समेत ग्रामीण क्षेत्र के पंचायल व अन्य के कर्मचारी सजग रहें कि कोई भी व्यक्ति ठण्ड में खुले में सोने न पाए, उनको कंट्रोल रूम से सम्पर्क कर रैनबसेरों में आसरा दिया जाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि रैनबसेरों में सुविधाओं के लिए व्यापारियों, धर्मगुरूओं, मंदिरों व संस्थाओं का पूरा सहयोग मिल रहा है। कम्युनिटी सेंटर के माध्यम से रैनबसेरों में भोजना भी दिया जायेगा।

 होंगी मेडिकल की सुविधाएं

महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि अस्थाई व स्थाई रैन बसेरों में सभी प्रकार की सुविधाएं दी गई है। जहां मेडिकल की सुविधाएं भी होंगी, यदि किसी व्यक्ति की तबीयत अचानक खराब हो जाती है ऐसी स्थिति में अस्पताल से पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह बताया कि शहर मे अस्थाई रैनबसेरों की संख्या 560 जबकि विस्तारित क्ष़ेत्र में 70 है। इसके अलावा मौसम व मांग के मुताबिक रैनबसेरों की संख्या में बढोत्तरी होगी। बैठक में एडीएम एफआर हिमांशु गुप्ता, अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह, अभय पांडेय, पीओ डूडा सुधीर कुमार सिंह व अन्य अफसर मौजूद रहें।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button