Patna Terror Module: NIA ने बिहार में संदिग्धों के घर की छापेमारी, पटना टेरर मॉड्यूल में जाँच जारी !

 पटना टेरर मॉड्यूल केस में नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) ने गुरुवार को बिहार के दरभंगा में पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (PFI) के 3 सक्रिय सदस्यों के घर पर छापेमरी की।

पटना टेरर मॉड्यूल केस में नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) ने गुरुवार को बिहार के दरभंगा में पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (PFI) के 3 सक्रिय सदस्यों के घर पर छापेमरी की। इन तीन संदिग्धों सदस्यों के नाम नूरुद्दीन, सनाउल्लाह और मुस्तकिम हैं।

एनआईए ने गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के बाद 22 जुलाई को IPC (Indian Penal Code) और UAPA (Unlawful Activities Prevention Act) के तहत एक मामला दर्ज किया था, जिसमें NIA को बिहार पुलिस से जांच लेने का निर्देश दिया गया था।

NIA ने कई जगह की छापेमरी

NIA ने कथित तौर पर चरमपंथी संगठन-पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से कथित तौर पर जुड़े फुलवारी शरीफ आतंकी मॉड्यूल मामले के सिलसिले में गुरुवार को पटना, नालंदा और दरभंगा जिलों में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की।

NIA अधिकारियों ने पटना के फुलवारी शरीफ में मोहम्मद अतहर परवेज के घर पर भी छापा मारा। प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) के पूर्व सदस्य परवेज इस समय पटना के बेउर सेंट्रल जेल में बंद हैं।

इससे पहले NIA की एक टीम गुरुवार तड़के दरभंगा जिले के सिंहवाड़ा पहुंची और शंकरपुर गांव के निवासी मुस्तकिन की तलाश शुरू की। छापेमारी की एक टीम ने सनाउल्लाह उर्फ याकूब और नरीउद्दीन जंगी के पुश्तैनी मकान पर भी छापेमारी की।

NIA को संदिग्धों की तलाश

नालंदा में NIA की टीम मोहम्मद सिराज उर्फ लालबाबू, फैज और मोहम्मद असगर अली की तलाश कर रही थी, जिनके बारे में बताया जा रहा है कि वे SDPI से करीबी रूप से जुड़े हुए हैं। सियाज उर्फ लालबाबू को SDPI(Social Democratic Party of India) का जिला अध्यक्ष बताया जाता है।

पूर्वी चंपारण की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि NIA की टीम मोतिहारी के पास कुआं गांव में मोहम्मद रियाज मौरूफ उर्फ बबलू की तलाश कर रही थी। रियाज PFI का महासचिव है।

गिरफ़्तारी का किया खुलासा

PFI ‘आतंकवादी मॉड्यूल’ मामले में बिहार पुलिस ने हालही में भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए तीन लोगों की गिरफ़्तारी का खुलासा भी किया था।

मॉड्यूल में एक शिक्षक और एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी भी शामिल

NIA ने बुधवार को बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में स्थित जामिया मारिया निस्वा मदरसे की वह के एक शिक्षक असगर अली को गिरफ्तार किया। वहीँ दूसरी ओर 11 जुलाई को झारखंड पुलिस के एक सेवानिवृत्त अधिकारी मोहम्मद जलालुद्दीन और अतहर परवेज को बिहार की राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ इलाके से गिरफ्तार किया गया था, जबकि नूरुद्दीन जंगी को तीन दिन बाद उत्तर प्रदेश एंटी टेरर स्क्वाड (एटीएस) ने बिहार पुलिस के अनुरोध पर लखनऊ से गिरफ्तार किया था।

आपको बता दें कि जांच में यह पता चला है कि पटना मॉड्यूल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 12 जुलाई को होने वाले पटना दौरे को निशाना बनाने की योजना की गयी थी।

एनआईए की टीम उस मॉड्यूल के खुलासे के बाद सक्रिय हुई थी जिसमे यह ख़ुलासा हुआ था कि भारत को 2047 तक इस्लामिक राष्ट्र बनाने की साजिश की जा रही है। इस खुलासे में कुछ दस्तावेज कुछ झंडे और कुछ बुकलेट भी बरामद हुई थी। इस मामले में अब तक समूह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button