मार्च से जीएसटी में नए नियम, इस बार से और क्या नियम बदलेंगे?

मार्च का महीना आ चुका है, यह वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना है। इस महीने भी कई बदलाव आ रहे हैं. मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेवाओं के बंद

मार्च का महीना आ चुका है, यह वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना है। इस महीने भी कई बदलाव आ रहे हैं. मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेवाओं के बंद होने से लेकर फास्टटैग केवाईसी तक कई वित्तीय बदलाव आ रहे हैं। अगर आप नहीं जानते ये नियम तो पड़ जाएंगे मुसीबत में

मार्च से नियमों में क्या होंगे बदलाव?

भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि यह सेवा 29 फरवरी से बंद होनी थी, लेकिन बाद में समय सीमा बढ़ाकर 15 मार्च कर दी गई। पेटीएम पेमेंट बैंक 15 मार्च से वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएगा। नया पैसा जमा नहीं किया जा सकेगा. 15 मार्च से पहले पैसे दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने का निर्देश दिया गया है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड-

भारतीय स्टेट बैंक ने घोषणा की है कि वह 15 मार्च से क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम राशि में बदलाव करने जा रहा है। ईएमआई राशि में जीएसटी, 100 प्रतिशत शुल्क और 5 प्रतिशत वित्त शुल्क जोड़ा जाएगा।

फास्टटैग केवाईसी-

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने FASTag के लिए KYC अपडेट की तारीख मार्च के अंत तक बढ़ा दी है। यदि आप इस अवधि के भीतर फास्टटैग को अपडेट नहीं करते हैं, तो आपका फास्टटैग खाता निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

नए जीएसटी नियम-

नए जीएसटी नियम मार्च से लागू होंगे. इस नियम के अनुसार, यदि किसी व्यवसाय का वार्षिक कारोबार 5 करोड़ से अधिक है, तो उन्हें बीटीओबी लेनदेन के लिए ई-चालान के बिना बिल दिया जा सकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button