नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, दूसरी बार जीता डायमंड लीग का खिताब !

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को अपना भाला 87.66 मीटर तक फेंककर लगातार दूसरी बार प्रतिष्ठित डायमंड लीग...

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को अपना भाला 87.66 मीटर तक फेंककर लगातार दूसरी बार प्रतिष्ठित डायमंड लीग खिताब जीता, लेकिन प्रतिष्ठित 90 मीटर का निशान एक बार फिर स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी से दूर रह गया।

एक महीने की चोट के बाद वापसी करते हुए, चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में लॉज़ेन चरण में चोपड़ा का खिताब जीतने वाला प्रदर्शन उनके अपने शीर्ष -10 प्रयासों से कम था, लेकिन फिर भी उन्होंने प्रतिष्ठित वन-डे मीट में अपने अधिकार की मुहर लगा दी।

25 वर्षीय चोपड़ा, जिन्होंने पिछले महीने मांसपेशियों में खिंचाव के कारण तीन शीर्ष स्पर्धाओं में भाग नहीं लिया था, नीरज चोपड़ा ने 5 मई को दोहा में अपने करियर के चौथे सर्वश्रेष्ठ 88.67 मीटर के थ्रो के साथ सीज़न-ओपनिंग डायमंड लीग जीती थी। चोपड़ा, जो आमतौर पर शुरुआती दौर में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं, को मैदान में बढ़त बनाने के लिए अपने पांचवें प्रयास तक इंतजार करना पड़ा। चौथे राउंड की समाप्ति तक वह दूसरे स्थान पर थे।

मैं थोड़ा घबराया हुआ….

“चोट से वापसी करते हुए मैं थोड़ा घबराया हुआ महसूस कर रहा था। आज रात यहाँ थोड़ी ठंड थी। चोपड़ा ने अपनी जीत के बाद कहा, मैं अभी भी अपने सर्वश्रेष्ठ से दूर हूं, लेकिन मुझे लगता है कि यह बेहतर हो रहा है। “मुझे राहत है कि यह मेरे लिए अच्छा हो रहा है। जीत तो जीत होती है और मैं इसे खुशी से लूंगा।”

चोपड़ा ने फाउल से शुरुआत की और फिर 83.52 मीटर और 85.04 मीटर थ्रो किया। चौथे राउंड में उनके साथ एक और बेईमानी हुई और अगले दौर में उन्होंने 87.66 मीटर का खिताब जीतने वाला थ्रो किया। उनका छठा और आखिरी थ्रो 84.15 मीटर था।

जर्मनी के जूलियन वेबर 87.03 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर थे, जबकि टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता और चेक गणराज्य के सीजन-लीडर जैकब वडलेज (एसबी: 89.51 मीटर) 86.13 मीटर के प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर थे। मौजूदा विश्व चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स, जो फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं, 82.23 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर रहे।

चोपड़ा ने अपने पहले डायमंड लीग खिताब के लिए पिछले साल अगस्त में लॉज़ेन लेग भी जीता था। एक महीने बाद, ज्यूरिख में 2022 का ग्रैंड फिनाले जीतकर वह पहले इंडियन डायमंड लीग चैंपियन बने।

भारतीय सुपरस्टार, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है, ने 16 अंकों के साथ डायमंड लीग स्टैंडिंग में अपना शीर्ष स्थान पक्का कर लिया है, उनके बाद वडलेज्च (13 अंक) और वेबर (12 अंक) हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button