नेवी को मिला एक और ‘बाहुबली’, राजनाथ सिंह ने बताई खूबियां !

भारतीय नौसेना को एक और स्वदेशी युद्धपोत मिला है। रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में आयोजित एक समारोह में आईएनएस मोरमुगाओ को...

भारतीय नौसेना को एक और स्वदेशी युद्धपोत मिला है। रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में आयोजित एक समारोह में आईएनएस मोरमुगाओ को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। INS मोरमुगाओ भारत के सबसे आधुनिक युद्धपोतों में से एक है, जिसके लगभग 75 प्रतिशत उपकरण और हथियार भारत में बने हैं।

आईएनएस मोरमुगाओ को नौसेना में शामिल किए जाने के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने महान हस्तियों को याद किया। उन्होंने छत्रपति शिवाजी, संभाजी और कान्होजी के साथ-साथ पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर जैसी हस्तियों का भी जिक्र किया। राजनाथ सिंह ने कहा कि विशाखापत्तनम श्रेणी का यह मिसाइल विध्वंसक भारत में निर्मित सबसे शक्तिशाली युद्धपोतों में से एक है।

उन्होंने कहा कि यह युद्धपोत अपनी क्षमताओं के साथ भारत की समुद्री क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा। नौसैनिकों को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि आप हमारे समुद्र तट के साथ-साथ समुद्री क्षेत्र की भी रक्षा करते हैं। वे हमारे धन, वैभव और सुख-समृद्धि की रक्षा भी करते हैं। उन्होंने देश की सुरक्षा के साथ-साथ सामाजिक-आर्थिक प्रगति में नौसेना के योगदान के बारे में भी बात की।

राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के तीन तरफ का समुद्र किसी वरदान से कम नहीं है। इसका स्थान इसे रणनीतिक, व्यावसायिक और संसाधन-गहन बनाता है। उन्होंने कहा कि एमडीएसएल द्वारा डिजाइन किया गया यह युद्धपोत हमारी स्वदेशी रक्षा उत्पादन क्षमता का बेहतरीन उदाहरण है। राजनाथ सिंह ने कहा कि आने वाले समय में हम सिर्फ अपनी जरूरत के लिए नहीं बल्कि दुनिया की जरूरतों के लिए जहाज बनाएंगे।

उन्होंने आईएनएस मोरमुगाओ की विशेषताओं को सूचीबद्ध किया और कहा कि यह दुनिया के सबसे उन्नत मिसाइल वाहकों में से एक होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एक बंदरगाह के रूप में भी मोरमुगाओ ने देश के समुद्री व्यापार के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह देश के सबसे पुराने और सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक है। राजनाथ सिंह ने कहा कि मोरमुगाओ किला हो या बंदरगाह, दोनों ही इतिहास में दर्ज हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button