Trending

Turkey Earthquake: भूकंप से आई आपदा के बाद TURKEY से एकजुटता में झुके NATO के झंडे !

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सभी 30 सदस्य देशों के झंडे इस सप्ताह के शुरू में तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंपों में जान गंवाने

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सभी 30 सदस्य देशों के झंडे इस सप्ताह के शुरू में तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंपों में जान गंवाने वालों के सम्मान में ब्रसेल्स में गठबंधन के मुख्यालय में आधे झुके रहे।नाटो ने एक ट्वीट में कहा, “हमारे सहयोगी तुर्की के साथ एकजुटता दिखाने के लिए नाटो मुख्यालय में सभी झंडे आज आधे झुके हुए हैं।”सीएनएन ने बताया कि तुर्की में सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के घातक भूकंप के बाद मंगलवार को नाटो का झंडा आधा झुक गया।

 मंगलवार को 10 दक्षिणी प्रांतों में तीन महीने के आपातकाल की घोषणा

नाटो ने चिकित्सा कर्मियों और आपूर्ति के रूप में 30 देशों के गठबंधन के सदस्य तुर्की को चिकित्सा कर्मियों के रूप में सहायता भेजी है।अनादोलू एजेंसी ने बताया कि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने मंगलवार को 10 दक्षिणी प्रांतों में तीन महीने के आपातकाल की घोषणा की, जो बड़े पैमाने पर भूकंप से प्रभावित थे।

राजधानी अंकारा में राज्य सूचना समन्वय केंद्र को संबोधित करते हुए एर्दोगन ने कहा, “संविधान के अनुच्छेद 119 द्वारा हमें दिए गए अधिकार के आधार पर, हमने आपातकाल की स्थिति घोषित करने का फैसला किया।

संकट में भारत तुर्की और सीरिया को दे रहा अपना समर्थन

“एर्दोगन ने अपनी टिप्पणी 7.7-तीव्रता के भूकंप के बाद कहारनमारस प्रांत के पजारसिक जिले में सोमवार तड़के दी, इसके लगभग नौ घंटे बाद 7.6-तीव्रता के भूकंप ने इस क्षेत्र को हिला दिया और अदाना, अदियामन, दियारबाकिर सहित कई अन्य प्रांतों पर प्रभाव पड़ा। ,बचाव कार्यों के लिए भूकंप प्रभावित तुर्की में 20 से अधिक नाटो सहयोगियों के 1400 से अधिक प्रतिक्रिया कर्मियों को तैनात किया गया है।

नाटो के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया, “बीस से अधिक #NATO सहयोगियों और भागीदारों से 1,400 से अधिक आपातकालीन प्रतिक्रिया कर्मी – आमंत्रित फिनलैंड और स्वीडन सहित – तुर्की में तैनात हैं, जो विनाशकारी भूकंपों का जवाब देने में मदद कर रहे हैं।” भूकंप के बाद जारी संकट में भारत तुर्की और सीरिया को अपना समर्थन दे रहा है।

विमान ने मंगलवार रात सीरिया के लिए उड़ान भरी

मंगलवार को, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के कर्मियों को लेकर पहली भारतीय वायु सेना (IAF) C-17 उड़ान, विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड के साथ आवश्यक उपकरण, जिसमें चिकित्सा आपूर्ति, ड्रिलिंग मशीन और सहायता प्रयासों के लिए आवश्यक अन्य उपकरण शामिल हैं। साथ ही, 6.5 टन आपातकालीन राहत सहायता, जिसमें जीवन रक्षक दवाएं और आपातकालीन चिकित्सा सामग्री शामिल है, को लेकर एक विमान ने मंगलवार रात सीरिया के लिए उड़ान भरी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button